मांस मटन से भी है ताकतवर यह सब्जी इन के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे दीवाने

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Kakoda Ki Sabji Khane Ke Fayde

कंटोला की सब्जी खाने के फायदे (Kakoda Ki Sabji Khane Ke Fayde) : ककोड़ा की खेती बहुत कम किसान करते है। इन की खेती कर के आप लाखों रूपए की कमाई कर शकते है क्यों की इन की सब्जी मानव शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। इन की मांग मार्केट बाजार में बहुत रहती है। कई बार तो इन के एक किलोग्राम के भाव 150 से 200 रूपए तक देखे गई है।

कंटोला में कई सारे विटामिन और पौधक तत्व मौजूद होते है। ककोड़ा की सब्जी खाने से कई रोग बीमारी का इस्लाज और रहत रहती है। इन के जड़ का भी इस्तेमाल औषधिक दवाई के लिए किया जाता ही। इन की सब्जी स्वादिष्ट होती है इस लिए इन की मांग भी अधिक होती है। मानसून में शरीर का ख्याल अधिक रखना चाहिए क्यों की इस समय कई रोग और बीमारी का खतरा रहता है। इस लिए बारिश के दिनों में ऐसी सब्जिका सेवन करना चाहिए जो शरीर को ताकत और इम्युनिटी बस्ट करे।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल में हम कंटोला की सब्जी खाने के फायदे (Kakoda Ki Sabji Khane Ke Fayde) के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे धन्यवाद।

कंटोला की सब्जी खाने के 10 फायदे (Kakoda Ki Sabji Khane Ke Fayde)

बारिश के दिनों में कंटोला की सब्जी का सेवन करने से मानव शरीर को कई प्रकार के लाभ होते है। इन में से आज हम 10 फायदे विस्तार से जानेंगे जैसे की पाचन-तंत्र होता है महबूत, इम्यून सिस्टम बूस्ट, हड्डिया मजबूत, स्किन की समस्या कम, आंखो की रौशनी तेज, ब्लड शुगर कंट्रोल, लिवर को हेल्दी, वजन कम करने में सहायक, एंटी- एजिंग गुण, कैंसर के खतरा को करता है कम इन से भी अधिक फायदा होता है ककोड़ा की सब्जी का सेवन करने से फायदे।

पाचन तंत्र : बारिश के दिनों में मिलने वाले ककोड़ा की सब्जी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है इन के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। ककोड़ा में पानी की मात्रा काफी हद तक पाए जाती है इस लिए शरीर को हाइड्रेट रखता है और पेट को साफ रखता है।

इम्यून सिस्टम : ककोड़ा में विटामिन सी भी पाए जाता है इन से शरीर की इम्यून सिस्टम मजबूत होती है। जब शरीर की इम्यून सिस्टम बूस्ट होती है तब तब कई रोग और बीमारी लगने का खतरा भी कम हो जाता है। और शरीर तंदुरस्त रहता है।

शरीर की हड्डी : ककोड़ा में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है और कैल्शियम शरीर की हड्डयों को मजबूत करता है। इन के साथ कुछ दर्द में भी राहत मिलती है। जो भी व्यक्ति को हड्डियों के दर्द की समस्या है यह कंटोला की सब्जी का सेवन जरूर करें।

स्किन संबंधी समस्या : खेखसा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है इन का सेवन करने से स्किन निखरती है और चेहरे से दाग धब्बे भी कम होते है। और कुछ हद तक सहरे की जुरिया भी कम होती है।

आंखो के लिए : कंटोला में विटामिन ए की मात्रा भी अधिक पाए जाती है। और विटामिन ए आंखो की रोशनी तेज करने में मदद करता है। ककोड़ा का सेवन करने से आंखो की मासपेशियो मजबूती होती है आप भी आंखो की कमजोरी महसूस कर रहे है तो आप को ककोड़ा की सब्जी का सेवन करना चाहिए।

ब्लड शुगर कंट्रोल : जीस व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या है इनहे ककोड़ा की सब्जी काफी लाभदायक है। इन में फायबर की मात्रा पाए जाती है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद गार है।

लिवर के लिए : कई बार मानसून में लिवर संबंधित परेशानियां हो जाती है। ऐसे में ककोड़ा में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड तत्व लिवर को डिटॉक्स करते है और लिवर हो हेल्दी रखते है। ककोड़ा का सेवन करने से लिवर संबंधित बीमारियों बीमारी से भी बच शकते है।

वजन कम : वर्तमान समय में कई सारे लोग बहार का खाना खाने के शौकीन है जिन से शरीर का वजन बढ़ जाता है और बहुत परेशानी होती है। कई दवाई वजन कम करने के लिए खाते है पर ककोड़ा में फायबर की मात्रा अधिक होती है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने के लिए मदद करता है।

एंटी- एजिंग गुण : ककोड़ा में मौजूद एंटी- एजिंग गुण बढ़ती उम्र और त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे को कम करता है और बढ़ती उम्र के लक्षण को भी काफी हद तक कम करता है।

कैंसर के खतरा : ककोड़ा में एंटीऑक्सिडेंट गुण भी मौजूद होते है जो कैंसर जैसी खतरनात बीमारी से बचाने में मदद करता है। इन में मौजूद पॉलीफेनॉल और एंटीऑक्सिडेंट आप के शरीर को कई खतरनात रोग और बीमारी से बचाता है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को कंटोला की सब्जी खाने के फायदे (Kakoda Ki Sabji Khane Ke Fayde) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment