पीएम सूर्य घर योजना ऑनलाइन अप्लाई और पत्रता सभी जानकारी विस्तार से जाने

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
PM Surya Ghar Yojana 2024

पीएम सूर्य घर योजना 2024 (PM Surya Ghar Yojana 2024) : पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति को आवेदन के बाद सिर्फ 7 दिन में सब्सिडी मिल जाती है। और मुक्त बिजली व्यक्ति चला शकते है। पहले इस योजना का आवेदन करने के बाद कम से कम एक महीने का समय लगता था।

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद मोदीजीने लोगो को मुख्त में बिजली देने के लिए यह पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत 15 फरवरी 2024 के दिन की है। इस योजना का लाभ उठा के फ्री में यानि के मुक्त में 300 यूनिट तक की बिजली बिलकुल फ्री में यूज कर शकते है। इन के साथ सरकार सोलर सुफटॉप लगाने के लिए भारी मात्रा में सब्सिडी भी प्रदान करती है।

पीएम सूर्य घर योजना में सोलर पीनल लगाने के लिए 78000 रूपए तक की सब्सिडी भी देती है। इस योजना का हाल ही ने एक नई अपडेट आया है जो पहले सब्सिडी के लिए बहुत इंतजार करना पड़ रहा था यह अब जल्द से जल्द सब्सिडी दी जाती है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल में हम पीएम सूर्य घर योजना 2024 (PM Surya Ghar Yojana 2024) का लाभ कैसे उठाए और इन के लिए कैसे आवेदन करें इन सभी जानकारी के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

पीएम सूर्य घर योजना 2024 (PM Surya Ghar Yojana 2024)

पीएम सूर्य घर फ्री बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Bijli Yojana) में लाभार्थी को केवल 7 दिन में सब्सिडी मिल शक्ति है। अभी के समय में इस योजना के लाभार्थी को 1 महीने का समय लगता है पर सरकार इस योजना की सब्सिडी लोगो को 7 दिन में प्राप्त हो जाए इस योजना में अभी भी काम शुरू है और जल्द ही इस कार्य को सरकार पूर्ण करेंगी।

अभी तक कितने लोगो ने पीएम सूर्य घर योजना में लाभ मिला

जब से यह पीएम सूर्य मुक्त बिजली योजना की शुरू आत की है तब से लेकर आज तक 1.30 करोड़ लोगोने इस का रजिस्टेशन करवाया है और 18 लाख से भी अधिक लोगो को इस योजना का लाभ मिल गया है। इस योजना का मुख्य उदेश्य है। लोगो को 300 यूनिट तक फ्री में बिजली प्रदान करना और इस योजना में लोगो के घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए भारी सब्सिडी दी जाती है। और बिजली बिल भरने की समस्या खत साथ ही है यह बिजली आप सरकार को भी बेच शकते है इन की रकम भी आप को मिल जाएगी।

इस सूर्य घर योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है

सोलर रूफटॉप घर की छत पर लगाने के लिए सरकार लाभार्थी के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करती है। इस सोलर पैनल इंस्टॉल करने का बोझा कम हो जाता है। इन में सरकार 2 किलोवाट के लिए 30,000 हजार रूपए और 3 किलोवाट के लिए 48,000 हजार रूपए और 3 किलोवॉट के लिए 87,000 हजार तक की सब्सिडी प्रदान करती है।

इस योजना से जुड़े एक अधिकाने ने यह भी बताया की वर्तमान समय में सब्सिडी एक महीने में मिल जाती है पर आगे चल के यह प्रोसेस जल्द से जल्द पूरा करने के लिए इन में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) को इस योजना में सामिल किया गया है जो बैंक खाते और चेक की आवश्यकता समाप्त करेंगी। इस फैसले से सब्सिडी की प्रोसेस कई गुना तक जल्दी हो जाएगी। और नेशनल पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी का भुकतान भी बैंक एंड इंटिग्रेशन को जल्दी से मिल जायेगा।

पीएम सूर्य घर योजना का आवेदन कहा करें

पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली का आवेदन करने के लिए आप को इन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmsuryaghar.gov.in/ पर जाना है। इन के बाद आप Apply For Rooftop Solar के बटन पर क्लीक करें

इस ऑफिशियल वेबसाइट पर आप को सब से पहले Register करना है। इस में आप अपना State, Electricity Distribution Company, Electricity Mobile Number, Email और Consumer Number सही से भरे।

इन के बाद अपने राज्य का चुनाव करें और अपनी विघुत वितरण कंपनी का चयन करें बाद में आप बिजली उपभोक्ता के नंबर लिखे, और मोबाईल नंबर लिखे, इन के बाद ईमेल एड्रेस इन के बाद जो भी जानकारी दी फै है इन्हे अच्छे से भरे और लास्ट में सब्मिट बटन पर क्लिक करें। इन के बाद पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विविरण किया जाएगा और 30 दिन के अंदर आप के बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को पीएम सूर्य घर योजना 2024 (PM Surya Ghar Yojana 2024) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment