सरकार ने फर्टिलाइजर पर लिया बड़ा फैसला अब किसान को रबी सीजन के लिए मिलेगा सस्ता खाद

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Fertilizers Subsidy 2024

फर्टिलाइजर्स सब्सिडी 2024 (Fertilizers Subsidy 2024) : रबी सीजन में किसान गेहूं, चना, सरसों, जौ आदि फसल की बुवाई करते है और इन फसल की अच्छी विकास और अधिक उत्पादन के लिए किसान कई तरह के खाद फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल करते है। और यह खाद की कीमत अधिक होती है इस लिए कई किसान इस खाद को फसल में नहीं डालते है और उत्पादन बहुत कम प्राप्त होता है।

सरकार ने खाद फर्टिलाइजर्स पर लिया है बड़ा फैसला ताकि रबी सीजन में जो भी किसान फसल की बुवाई करें इन किसान को सस्ती कीमत पर फर्टिलाइजर्स मिले और फसल से अधिक उत्पादन प्राप्त हो शके। इसी लिए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस पोस्ट में हम फर्टिलाइजर सब्सिडी 2024 (Fertilizers Subsidy 2024) और कब तक मिलेंगे यह खाद इन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

फर्टिलाइजर सब्सिडी 2024 (Fertilizers Subsidy 2024)

सरकार ने रबी सीजन में जो फसल अपने खेत में बुवाई की है इस फसल में फॉस्फेटिक और पोटाश फर्टिलाइजर्स पर न्युट्रिशन बेस्ट सब्सिडी दरें तय करने के उदेश्य से रसायन और उर्वरक मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है। इस रबी सीजन के लिए इस साल 2024 में सरकार 24,475.53 करोड़ रूपए तक का खर्च करेंगी।

सरकार का यह फैसला से होने वाला लाभ

सरकार का यह फैसला से किसान भाई को सस्ते दाम (कम कीमत) और उचित मूल्य पर उर्वरक प्राप्त होगा हाल के समय में उर्वरक और फर्टिलाइजर्स की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को देखकर फॉस्फेटिक और पोटैसिक फर्टिलाइजर्स पर सब्सिडी दी जाएगी। इन को किसान 01/10/2024 से लेकर 03/10/2025 तक लागु करेंगी इस समय के दौरान किसान को फॉस्फेटिक और पोटैसिक उर्वरकों पर भारी सब्सिडी दी जाएगी।

सस्ती कीमत पर 28 ग्रेड के फॉस्फेटिक पोटैसिक दे रही है सरकार

सरकार उर्वरक निर्माताओं के माध्यम से किसान को सस्ती कीमत पर 28 ग्रेड के फॉस्फेटिक और पोटैसिक उर्वरक उपलभ्द कराएगी। सरकार ने यूरिया, डीएपी, एमओपी और सल्फर की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को देखकर रबी सीजन 2024 के लिए फॉस्फेटिक और पोटैसिक उर्वरक पर 01/10/2024 से लेकर 31/03/2025 तक प्रभावी पोषक तत्व आधारित सब्डिसी योजना को मंजूदी देने का फैसला लिया है। इस में उर्वरक कंपनी को अधिसूचित कीमत पर सब्डिसी दी जाएगी क्यों की इस से किसान को कम कीमत में उर्वरक प्राप्त हो शके।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को फर्टिलाइजर्स सब्सिडी 2024 (Fertilizers Subsidy 2024) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment