प्याज की टॉप 3 किस्मे जो गर्मी के मौसम में बोई जाती है और अधिक उत्पादन भी देती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
Pyaj Ki Top 3 Kisme

प्याज की टॉप 3 किस्मे (Pyaj Ki Top 3 Kisme) : विश्व में प्याज की मांग हमेश रहती है। क्युकी प्याज हर किसी को पसंद है। साथ ही प्याज की खास बात यह है की प्याज ने कई बार भारत की राजनीति को नहीं प्रभावित किया है। किसान भाई प्याज की खेती खरीफ मौसम, रबी मौसम और गर्मी में तीनो प्याज की खेती की जाती है। किसान भाई आप प्याज की खेती करना चाहते है तो बुवाई के पहले सही किस्मो का चुनाव कर लिया जाये तो किसान प्याज की खेती से बढ़िया मुनाफा कमा सकते है।

किसान भाई प्याज की बाजार में वैसे तो कई साडी किस्मे मौजूद है। लेकिन हम आपको प्याज 3 सबसे उन्नत किस्मो के बारे में बताने वाले है। जिनसे किसान को प्याज की खेती में बंपर उत्पादन होगा। साथ ही किसान की कमाई भी बढ़ जाएगी। इस लिए किसान भाई इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्याज की किस्मो के बारे में बताने वाले है। इस लिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

किसान भाई प्याज कौन से महीने में लगाया जाता है? प्याज की बुवाई खरीफ मौसम और गर्मियों के मौसम में यदि बीज द्वारा पौध बनाकर फसल लेनी हो तो मई के अन्तिम सप्ताह से लेकर जून के मध्य तक करते है। और यदि छोटे कन्दों द्वारा खरीफ में अगेती फसल या हरी प्याज लेनी हो तो कन्दों को अगस्त माह में बोयें।

आज के इस ikhedutputra.com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की देसी प्याज की टॉप 3 किस्मे (Pyaj Ki Top 3 Kisme) और उत्पादन प्राप्त कर के अच्छी कमाई कैसे करे यह सभी जानकारी के लिया आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

प्याज की टॉप 3 किस्म की खेती करें। (Improved Varieties Of Onion)

किसान भाई अगर आप इस गर्मी और खरीफ सीजन में किसी फसल की खेती करना चाहते हैं तो आप प्याज की कुछ उन्नत किस्मों की खेती कर सकते हैं। इन प्याज की उन्नत किस्मों (Improved Varieties Of Onion) में बसवंत-780, एग्रीफाउंड डार्क रेड, और भीमा गहरा लाल आदि किस्में शामिल हैं। किसान भाई प्याज की इन किस्मों की खेती करके अच्छा मुनाफा और बेहतर उत्पादन लिया जा सकता है।

(1) बसवंत-780 (ONION BASWANT-780)

किसान भाई यह भारतीय खरीफ सीजन की प्रमुख प्याज की किस्म है। साथ ही गर्मियों के मौसम में भी बोया जाता है। इसके प्याज का साइज बड़ा होता है और रंग गहरा लाल होता है। इसकी पैदावार काफी ज्यादा होती है। साथ ही इस किस्म को भारत के लगभग सभी राज्यों में उगाया जाता है। इसके अलावा ये किस्म अच्छी भंडारण क्षमता के साथ देर से पकने वाली किस्म है। इस किस्म का उत्पादन की बात करे तो 180 से 230 क्विंटल प्रति हेक्टर उत्पादन होता है।

(2) एग्रीफाउंड डार्क रेड (Agrifound Dark Red)

एग्रीफाउंड डार्क रेड किस्म का प्याज गहरे लाल रंग का होता है। यह किस्म रोपाई के 90 दिन से 110 दिनों में तैयार हो जाती है। इसका औसत उत्पादन 190 से 225 क्विंटल प्रति हेक्टर तक होती है। वहीं इस किस्म की खेती भारत के कई राज्यों में होती है। जैसे की गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, और छत्तीसगढ़ आदि भारत के कई राज्यों में इसकी खेती होती है।

(3) भीमा गहरा लाल

किसान भाई यह एक रंगीन खरीफ प्याज की किस्म है। जिसका रंग गहरा लाल रंग का होता है। इस प्याज की साइज मध्यम और बड़ा होता है। वहीं इस किस्म की पैदावार भी बेहतर होती है। यह किस्म अधिक तापमान और अधिक वर्षा वाले क्षेत्रों के लिए सबसे उपयुक्त है। इसकी पैदावार25 से 30 टन प्रति हेक्टर है। वहीं इस किस्म का प्याज 95 से 100 दिन में पक कर तैयार हो जाता है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को प्याज की टॉप 3 किस्मे (Pyaj Ki Top 3 Kisme) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

Leave a Comment