बेहद मुनाफा के लिए अगस्त महीने में लगाए यह टॉप 3 सब्जियां

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
August Mahine Me Konsi Sabji Lagai Jati Hai

अगस्त महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती है (August Mahine Me Konsi Sabji Lagai Jati Hai) बरसात के दिनों में और अगस्त महीने में किसान तरह तरह की सब्जियां अपने खेत में लगाते है। आजकल किसान परंपरागत फसल के साथ कुछ सब्जियों वाली फसल लगते है और अच्छा उत्पादन के साथ अधिक मुनाफा भी प्राप्त करते है।

सब्जियों की खेती में किसान को लागत कम और मुनाफा अधिक होता है इस लिए किसान सब्जियों की खेती अधिक स्तर पर कर रहे है। इन की खास बात यह है की यह कम समय में तैयार हो जाती है और इन्हे बेचकर तुरंत पैसा प्राप्त कर शकते है इस लिए निरंतर कमाई करने के लिए सब्जयों की खेती काफी अच्छा ऑप्सन है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की अगस्त महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती है (August Mahine Me Konsi Sabji Lagai Jati Hai) और इन की खेती से कितना लाभ होता है इन सभी बाते पर विस्तार से जानेंगे इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

अगस्त महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती है? (August Mahine Me Konsi Sabji Lagai Jati Hai)

अगस्त महीने में किसान को अधिक उत्पादन और बंपर कमाई के लिए यह सब्जियां लगा शकते है। इन में लागत कम और उत्पादन अधिक प्राप्त होता है। इन में मूली की खेती, भिंडी की खेती, और पालक की खेती इन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।

अगस्त महीने में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

अगस्त महीने में मूली की खेती करने का सब से सही महीना है। मूली की उन्नत किस्में की बात करें तो इन में आप पूसा रेशमी, रैपिड रेड व्हाईट, पूसा हिमानी, जापानी सफेद, आदि अधिक उत्पादन देनेवाली मूली की किस्में लगा शकते है। मूली की फसल बुवाई के बाद 55 से 60 दिन में अच्छे से खुदाई के लिए तैयार हो जाती है। इन की खेती एक हैक्टर जमीन में की है तो 240 से 250 क्विंटल तक उत्पादन प्राप्त होता है। और मूली का बाजार भाव 15 से 20 रूपए है तब भी किसान 1.40 से 1.50 लाख की कमाई कर शकते है।

अगस्त महीने में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं?

अगस्त महीने में किसान भिंडी की खेती करे तो भी अच्छा मुनाफा होता है। क्यों की भिंडी का भाव भी मार्किट में अच्छा होता है। और इन की उन्नत किस्में पूसा ए-4, पंजाब-8, वर्षा उपहार, अर्का अनामिका, नामधारी, यूएस SW 008, परभणी क्रांति, आदि उन्नत किस्में है जो अधिक उत्पादन के लिए जानी जाती है। भिंडी की खेती एक एकड़ जमीन में की है और अच्छी महेनत और देखभाल करते है तो आप को एक एकड़ से 4.5 से लेकर 5 लाख तक की कमाई होती है। इन में लागत बाद करने के बाद भी आप को कम से कम 3.4 से 3.5 लाख तक का शुद्ध मुनाफा होता है।

अगस्त महीने में कौन सी सब्जी उगाई जाती है?

अगस्त महीने में किसान पालक की खेती कर के भी अच्छा उत्पादन और कमाई कर शकते है। क्यों की पालक की मांग भी बाजार में अधिक होती है। इन के बीज बुवाई के बाद 30 से 35 दिन में तैयार हो जाते है। पर बारिश के दिनों में पालक की खेती बेड विधि से करे तो सब से अच्छा रहेगा। क्यों की अधिक बारिश के कारण जलभराव की समस्या होती है और पालक की खेती में जलभराव से काफी नुकशान होता है। पालक की उन्नत किस्में पूसा हरित, ऑल ग्रीन, पूसा ज्योति, जोबनेर ग्रीन, आदि उन्नत किस्में है। पालक की खेती एक हैक्टर जमीन में की है तो आप को 200 से 250 क्विंटल तक का उत्पादन प्राप्त होता है और इन की डिमांड मार्केट में अधिक होने के कारण पालक के भाव भी अच्छा यानि के 15 से लेकर 20 रूपए तक रहते है। इस लिए पालक की खेती से 1.70 से 2 लाख तक का मुनाफा होता है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को अगस्त महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती है (August Mahine Me Konsi Sabji Lagai Jati Hai) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment