बरसात में गोभी की खेती और होने वाली लागत और मुनाफा

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Barsat Me Gobhi Ki Kheti Kaise Karen

बरसात में गोभी की खेती कैसे करें (Barsat Me Gobhi Ki Kheti Kaise Karen) : पत्ता गोभी की उन्नत खेती सबसे पहले बात कर लेते हैं समय यानी टाइमिंग तो पत्ता गोभी की जब बात आती है ना तो इसको सबसे ज्यादा सर्दियों के दिनों पर लगाया जाता है और आसानी से तैयार भी हो जाती है लेकिन जब बात आती बरसात की और बरसात में इस सब्जी से इस गोभी से बहुत ही बढ़िया तरीके से आप कमाई कर सकते हैं और अधिक उत्पादन के साथ अच्छी कमाई भी कर शकते है।

गोभी की नर्सरी आप जुलाई महीने में करनी है और अगस्त महीने में आप मुख्य खेती में गोभी के पौधे लगा शकते है। और एक एकड़ जमीन में से 26 से 29 तन उत्पादन प्राप्त होना चाहिए। गोभी के पौधे की जब आप रोपाई करे तब पौधे से पौधे की दुरी 2 फिट की रखनी है और बरसात के मौसम में गोभी की खेती करने के लिए आप को बेड विधि से करनी है। और एक एकड़ के हिसाब से 25000 से 30000 पौधे लगाना है। बरसात के मौसम में गोभी की फसल पौधे रोपाई के बाद 65 से 75 दिन में अच्छे से कटाई के लिए तैयार हो जाती है।

बरसात में गोभी की खेती कैसे करें (Barsat Me Gobhi Ki Kheti Kaise Karen)

गोभी का अधिक उत्पादन के लिए आप को कुछ खाद भी देना बेहद जरुरी है। इन में एक एकड़ के हिसाब से अच्छे से सड़ी गोबर की खाद 2 ट्रॉली + एसएसपी सिंगल सुपर फास्फेट पाउडर फॉर्म वाली 2 बैग + डीएपी खाद लगभग आपको 1 बैग लेना है + म्यूरेट पोटाश आपको 40 किलोग्राम से लेकर 1 बैग की जरूरत पड़ने वाली है। गोभी की एक अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए यह खाद देना बेहद जरुरी है।

बरसात में पता गोभी की उन्नत किस्में

बरसात के मौसम में गोभी की कुछ खास वैरायटी जो बाजार में उपलभ्द है इन की नर्सरी तैयार करनी है। इन में आप नामधारी सीट्स की एनए 43 वैरायटी आती है नामधारी सीट्स की एनएस 43 वैरायटी यह बरसात के लिए सबसे बेस्ट सर्वश्रेष्ठ वैरायटी है 10 ग्राम सीट्स की कीमत आपके यह अलग अलग हो शक्ति है। राशि की एक वैरायटी आती है एन हाईवेज प्राइवेट लिमिटेड की चेक मेट के नाम से आती है महिको की माही 261 नंबर जो वैरायटी आती है इन के अलावा एडवां गोल्डन सीट्स की गुड्डी बॉल के नाम से वैरायटी आती है इसको भी आप लगा सकते हैं सिंजेंटा कंपनी की बीसी 90 के नाम से आती है।

बरसाती पता गोभी की फसल में रोग और नियंत्रण

पता गोभी की फसल में सर्दी के मौसम में बहुत कम रोग और इल्ली का प्रकोप रहता है पर जब बात आती है बरसात के मौसम में पत्ता गोभी की फसल तैयार करनी है तो फंगस और इल्ली का प्रकोप अधिक रहता है इन में ज्यादातर हरी इल्ली, वाइट फ्लाई, फंगस इन का अटैक अधिक रहता है इन के कंट्रोल के लिए आप को पौधे रोपाई के बाद जब 18 से 20 दिन हो गई है तो आप को एममेक्टिन वेंजो आपको लेना है जो 5 पर एसजी वाला आता है 10 ग्राम लेना है और डाउ एग्रो सांस की सिथन के नाम से जो कीटनाशक आती है इसको आपको लेना है 10 ग्राम 15 लीटर पानी में घोल करके स्प्रे करना चाहिए

पता गोभी की फसल जब 30 दिन के आसपास होती है तब इन में इल्ली का प्रकोप भी बढ़ जाता है तब आप को साल्ट 2.4 ग्राम + बायो स्टीमुलेट जो कि ऑर्गेनिक हो जैसे की सागरी का लिक्विड या तो क्वांटस इन दोनों में से एक 35 से 40 M.L+ थायो फेनेट मिथाइल 40 ग्राम इन तीनो को आप 16 लीटर पानी में अच्छे से मिला के छिड़काव करें।

पता गोभी की फसल जब 50 से 55 दिन की हो जाए तब आप को अदामा की फलत होरा 30 M.L एमस्टार टॉप फंगीसाइड 20 M.L 16 लीटर पानी में अच्छे से घोल तैयार कर के छिड़काव करना है इन का रिजल्ट जबरदस्त मिलेंगे।

पत्ता गोभी की फसल में होने वाला लाभ

बरसात के मौसम में आप इस प्रकार पत्ता गोभी की खेती करते है तो आप को अधिक उत्पादन और लाखो रूपए की कमाई होगी इन के भाव के बारे में किसान भाई में अभी नहीं बता शकता पर इन की डिमांड बाजार में अधिक होती है इस लिए पत्ता गोभी की फसल में कमाई और मुनाफा अधिक होता है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को बरसात में गोभी की खेती कैसे करें (Barsat Me Gobhi Ki Kheti Kaise Karen) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment