खेत में सोलर पंप लगाने के लिए सरकार दे रही है भारी सब्सिडी ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Punjab Solar Subsidy Apply Online

पंजाब सौर सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन करें (Punjab Solar Subsidy Apply Online) : हमारा देश भारत एक खेती प्रधान देश है और यह अधिक से भी ज्यादा लोग खेती पर निर्भर है। ऐसे में हमारे देश को राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनो किसान को खेती खेती में अधिक प्रोत्साही करने के लिए विविध योजना चला रही है और किसान को मदद कर रही है।

सरकार की विविध योजना में से एक यह सोलर पंप सेट योजना है
और इस योजना में सरकार किसान को सोलर पंप सेट सब्सिडी पर देती है और यह सोलर पंप किसान को खेती में किसी भी फसल की सिंचाई करने में अधिक उपयोगी है। इस सोलर पंप से बिजली की बचत होती है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल में हम सोलर पंप सेट योजना का लाभ कैसे उठाए और इस में कितनी सब्सिडी मिलती है इन के अलावा इन के लिए आवेदन कहा करना है इन सभी बाते पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

पंजाब सौर सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन करें (Punjab Solar Subsidy Apply Online)

हमारे देश भारत के पंजाब राज्य में किसान को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना शुरू की है इस योजना का नाम है सोलर पंप सेट योजना इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान को खेत में फसल को सिंचाई करने में कोई परेशानी ना हो। और बड़ी सरलता से किसान खेत में फसल की सिंचाई कर सके।

सोलर पंप योजना क्या है?

पंजाब के किसान को अच्छा लाभ मिले इस लिए सरकार ने हालही में सोलर पंप योजना शुरू की है इस योजना का लाभ किसान उठा के खेत में फसल की सिंचाई दिन में कर सकते है और इस में बिजली की भी जरूरत नहीं होगी इस लिए बिजली की भी बचत होगी।

यह करे आवेदन सोलर पंप सेट योजना का

अगर आप एक किसान है और सरकार की यह सोलर पंप योजना का लाभ लेना चाहते है तो सब से पहले आप को इन को ऑफिशियल वेबसाइट https://www.peda.gov.in/ पर जाना होगा और यह आप बड़ी आसानी से आवेदन कर कहते है।

इस सोलर पंप सेट योजना में आप को कैटेगरी वाइज सब्सिडी मिलती है जैसे की आप जनरल कैटेगरी में आते है तो आप को 60 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी और एस.सी (SC) कैटेगरी में आते है तो आप को 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेंगी। और इस योजना का लाभ पंजाब राज्य के सभी किसान भाई ले सकते है। पर आप किसी और राज्य से है तो आप को अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट विजित करनी है इस में आप को यह योजना दिखाई दे तो आवेदन कर सकते है। इस सोलर पंप सेट योजना की लास्ट तिथि 30 सितंबर 2024 है।

सब्सिडी पर सोलर पंप सेट मिलेगा

केंद सरकार ने पहले कृषि पंप सेट पर नई कनेक्शन पर रोक लगा दी थी पर अब फिर से इसकी शुरुआत हो सुकी है। इस सोलर पंप सेट योजना में किसान को विविध हॉर्स पावर पर अलग अलग सब्सिडी मिलेंगी। जब की नजर में आप 2.9 हॉर्स पावर सोलर पंप सेट खरीदने के लिए 3.3 लाख तक की कीमत है और 10 हॉर्स पावर वाली मोटर की कीमत 5.57 लाख है। पर इस योजना में आप को कम कीमत पर सोलर मोटर मिलेगी ।

सोलर पंप सेट योजना का लाभ कैसे मिलेगा।

सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली इस सोलर पंप सेट योजना का लाभ पहले आओ और पहले पाओ इस योजना का मुख्य उद्देश्य है की पंजाब के कुल 20000 किसान को।सब्सिडी पर सोलर पंप सेट दिए जाएंगे।इस योजना में सामान्य वर्ग के किसान को 15000 हजार किसान को और अनुसूचित जाति के 2000 हजार किसान एवं 3000 हजार पंप सेट पंचायत को दिए जाएंगे

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को पंजाब सौर सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन करें (Punjab Solar Subsidy Apply Online) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment