किसान को मक्का और गन्ने की खेती में सरकार दे रही है भारी सब्सिडी ऐसे उठाए लाभ

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Makke Aur Ganne Me Subsidy Kaise Milti Hai

मक्का और गन्ने में सब्सिडी कैसे मिलती है (Makke Aur Ganne Me Subsidy Kaise Milti Hai): मक्का और गन्ने की वाले किसानो के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। राज्य सरकार की और से मक्का और गन्ने की खेती के लिए प्रदान कर रही है। सरकार मक्का की खेती बढ़ा ने के लिए राज्य सरकार देरही है सब्सिडी और इसे राज्य के कई प्रदेश के किसानो को काफी अच्छा लाभ भी होगा। खास बात यह है की इस योजना में मक्का की अलग अलग वैरायटी के हिसाब से अनुदान का लाभ प्रदान किया जायेगा।

यह है मक्का और गन्ने की सरकारी योजना

न्यूज के अनुसार उत्तर प्रदेश की सरकार अपने राज्य में मक्के कीखेती को प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए यूपी की सरकार एक नै योजना शुरू करने जा रही है। योजना के तहत उत्तर 2 लाख हेक्टर क्षेत्र में गन्ने का रकबा और 11 लाख मीट्रिक तन से ज्यादा मक्के का उत्पादन बढ़ने की योजना है। इस योजना में लाभार्थी को अधितम 2 हेक्टर की सिमा तक अनुदान का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी किसान भाई लाभ उठा सकते है। इस योजना से किसानो को मक्का और गन्ने की खेती में काफी अच्छा लाभ मिलेगा

मक्का की खेती में इतनी मिलेगी सब्सिडी

मक्का की खेती में सरकार की और से किसानो को मक्का की वैरायटी के हिसाब से सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत देसी मक्का, संकर मक्का व पॉप कार्न मक्का की खेती के लिए किसानों को 2400 रुपए प्रति हेक्टर के हिसाब से अनुदान दिया जाएगा। वही कारण मक्का की खेती में 16,000 हेक्टर में अनुदान मिलेगा। इसके आलावा स्वीट मक्का की खेती के ;लिए सरकार की और से किसानो को 20,000 रुपये प्रति हेक्टर का अनुदान दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश की सरकार की ओर से यह योजना प्रदेश में चार सालों के तक चलेगी। पिछले दिनों हुई कैबिनेट की बैठक में कृषि विभाग उत्तर प्रदेश की ओर इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के किसानो को लाभ दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश के इन किसानो को मिलेगा लाभ

कृषि विभाग के मुख्य सचिव डॉ.देवेश चतुर्वेदी की और से जारी किआ गए शासन आदेश के अनुसार इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी किसान को मिलेगा। हालांकि इस योजना के लिए प्रमुख रूप से राज्य के बुलंदशहर, बहराइच, उन्नाव, हरदोई, कन्नौज, गोंडा, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, बलिया और ललिपुर सहित 13 जिले जो कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत मक्का फसल के लिए चयनित है।

इन जिलों में इस योजना के लिए घटक जैसे संकर मक्का प्रदर्शन, संकर मक्का बीज वितरण और मेज सेलर को क्रियान्वित नहीं किया जाएगा, क्योंकि ये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना में भी अनुमन्य है

मक्के का अधिक उपयोग

गेहूं और धान की खेती के बाद मक्का की खेती का अपना एक अलग ही स्थान प्रदान करता है। आपके खेत सिंचाई की सुविधा होने पर मक्का की खेती तीनो मौसम में की जा सकती है। मक्का का ज्यादा उपयोग में आने से बाजार में मक्का की मांग बढ़ गई है। मक्का का उपयोग खाद्य सामग्री के आलावा पशु चारा, पोल्ट्री में मुर्गी दाना और प्रोसेस्ट फ़ूड आदि के रूप में किया जाता है।

मक्का काने के अलावा इसका उपयोग अब एथेनॉल बनाने में भी होने लगा है। ऐसे में इसकी बढ़ती उपयोगिता के कारण मक्का की खेती भी किसानों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो रही है। इस लिए उत्तर प्रदेश ने यह योजन बहार पाड़ि है।

उत्तर प्रदेश में इतना होता है मक्का का उत्पादन

उत्तर प्रदेश में साल 2021-22 में मक्के का उत्पादन 14.50 लाख मीट्रिक टन था। वही अगले साल 2022-23 खरीफ सीजन में 7.02 लाख हैक्टेयर में 14.56 लाख मीट्रिक टन मक्के की पैदावार प्राप्त हुई थी। और रबी सीजन में 0.15 लाख हैक्टेयर में 0.30 मीट्रिक टन और जायद सीजन में 0.50 लाख हैक्टेयर में 1.60 लाख मीट्रिक टन मक्के का उत्पादन प्राप्त किया गया। अब उत्तर प्रदेश में 11 लाख मीट्रिक टन से अधिक मक्के का उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

उत्तर प्रदेश में गन्ने की खेती के लिए इतनी मिलती है सब्सिडी

उत्तर प्रदेश में गन्ने की खेती के लिए किसानों को अनुदान का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके तहत किसानों को गन्ना बीज और भूमि उपचार और पेडी प्रबंधन के लिए कुल मिलाकर 900 रुपए प्रति हैक्टर के हिसाब से अनुदान दिया जाता है। पहले इस योजना के तहत गन्ना बीज, भूमि उपचार और पेड़ी प्रबंधन के लिए अलग अलग अनुदान दिया जाता है।

अन्य भी पढ़े

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को मक्का और गन्ने में सब्सिडी कैसे मिलती है (Makke Aur Ganne Me Subsidy Kaise Milti Hai) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

Leave a Comment