जनवरी महीने में इन फसल की खेती कर के लाखो रुपए की कमाई होगी

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai

जनवरी महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती है? (January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai)

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिंक करे

जनवरी महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती है? (January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai) : आज के इस आर्टिकल में हम आप को टॉप 5 सब्जी के बारे में बताएंगे जो जनवरी महीने में लगाने से कम से कम 6 से 8 महीने तक अच्छा हार्वेस्टिंग देती है और जनवरी महीने में लगाई गई सब्जी का मार्केट भाव अधिक मिलेगा और इन समय लगाई सब्जी में बीमारी भी कम दिखाई देगी।

किसान खेती से कुछ नवाचार करना चाहते है या आप परंपरागत खेती कर के परेशान हो गई है तो आप को सब्जी वर्गी फसल की तरफ मुड़ सकते है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की जनवरी महीने में कौन सी फसल की बुवाई कर के अच्छा उत्पादन प्राप्त कर के अधिक उनाफा कर सकते है।

भिंडी की खेती (Bhindi Ki Kheti)

किसान जनवरी महीने में भिंडी की खेती कर के आने वाले समय में इन के बाजारी भाव अधिक मिलेगे और अधिक उत्पादन में लिया किसान को कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की खेत की अच्छे से तैयारी करनी होगी देशी खाद में सड़ी गोबर की खाद, रासायनिक खाद, मिट्टी में अच्छे से मिला दे और आप के विस्तार में बहुत ठंड पड़ती है तो आप 15 जनवरी के बाद भिंडी की उन्नत किस्में के बीज बुवाई कर सकते है।

January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai

हरी मिर्च की खेती (Hari Mirch Ki Kheti)

जनवरी महीने में हरी मिर्च की खेती किसान कर देते है तो आगे चालके इन हरी मिर्च के बाजारी भाव अधिक मिलेंगे। जनवरी महीने में मिर्च की खेती करने से कई रोग एवं कीट कम अटैक करते है और वायरस से भी खतरा कम होता है। और यह जो हरी मिर्च की फसल में रोग, बीमारी का प्रकोप रहता है वे किसान की लापरवा की बजे से होता है। आप को फसल में अच्छे से देखभाल करेंगे तो अधिक उत्पादन जरूर मिलेगा। जब भी खेत में कोई जंगली घास दिखाई दे तब तुरंत निदाय गुड़ाई कर के इन खरपतवार का नियंत्रण करे इन से फसल का ग्रोथ अधिक होगा और कई रोग, बीमारी भी हरी मिर्च के पौधे से दूर रहेंगे।

January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai

टमाटर की खेती (Tamatar Ki Kheti)

जनवरी महीने में आप 20 दिन बाद टमाटर की खेती कर के अच्छी कमाई कर सकते है। हमने देखा है की साल 2023 में टमाटर के भाव जानकर कई लोग के होश उड़गाई थे। इस समय टमाटर की खेती करेंगे तो उत्पादन अधिक मिलेगा साथ में बाजार भाव भी अधिक मिलेंगे। टमाटर के भाव आज से कोई नहीं के सकते कई बार एक केरट के 1000 रुपए तो कई बार एक केरट 100 रुपए भी मिलेंगे। टमाटर की खेती एक जुवारी की जेसी है।

January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai

प्याज की खेती (Pyaj Ki Kheti)

किसान इस समय प्याज के पौधे की मुख्य खेत में उगाई कर लेते है तो आगे जाकर इन के दाम सब से अच्छा मिलेगा। इस समय लगाई प्याज को कुछ ही दिन में हरी प्याज के रूप में बेच सकते है। पर हरी प्याज का भाव कम मिले तो इन्हे छोड़ दे बाद में 4 महीने में अच्छे से तैयार हो जाती है। तब इन की खुदाई कर के बेच सकते है। तब भी इन के बाजारी भाव कम चल रहे है तो आप इन को स्टोर कर सकते है। प्याज के अधिक भाव लेना है तो आप बरसात के महीने में जुलाई, महीना या अगस्त महीना में इन के भाव एक बार जरूर अधिक मिलेगे तब बेच के अच्छी कमाई के साथ अच्छा मुनाफा कर सकते है।

January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai

बैंगन की खेती (Bengan Ki Kheti)

इस जनवरी महीने में बैंगन की खेती भी कर के किसान अच्छा उत्पादन के साथ अच्छी कमाई कर सकते है। हमने देखा है की दो, तीन, साल से भाव बहुत कम नहीं देखा। आज कल बाजार में बैंगन 30 से 60 रूपए तक 1 किलोग्राम का भाव मिलता है और किसान को अच्छी कमाई होती है। बैंगनी खेती के लिया आप अपने मार्केट के हिसाब से जो अधिक बैंगन की मांग है उस वेराइटी की पसंदगी कर के शुरू कर सकते है।

January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को जनवरी महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती है? (January Mahine Me Konsi Sabji Lagaye Jati Hai) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment