Goat Farming Loan 2024 : बकरी पालन के लिए 50 लाख तक की लोन ऐसे करे आवेदन

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Bakri Palan Loan Yojana

बकरी पालन लोन योजना 2024 (Bakri Palan Loan Yojana 2024) : हमारे देश के कई किसान भाई खेती के साथ साथ पशुपालन कर के अपनी आई बढ़ा रहे है। ऐसे में हमारे देश के राजस्थान राज्य सरकार बकरी पालन के लिए भारी मात्रा में लोन दे रही है। हमारे देश में अधिकतम लोग ग्रामीण विस्तार में निवास करते है। और इन सभी लोगो के हित के लिए राज्य सरकार समय समय पर विविध योजना के माध्यम से लोगो का कल्याण कर रही है।

Bakri Palan Loan Ki Jankari ऐसे में राजस्थान राज्य में लोगो का कल्याण करने के लिए सरकार ने हल ही में एक नई योजना शुरू की है। और इस योजना का नाम है बकरी पालन लोन 2024 (Goat Farming Loan 2024) इस नई योजना में जो भी लोगो को बकरी पालन शुरू करना है इन्हे सरकार 50 लाख रूपए तक की ऋण सुविधा प्रदान कर रही है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस बकरी पालन लोन योजना 2024 (Bakri Palan Loan Yojana 2024) आर्टिकल के माध्यम से बकरी पालन लोन एसबीई (Bakari Palan Loan SBI) और इस में कितना प्रतिशत तक का ऋण और इस बकरी पालन लोन का आवेदन कैसे करे इन सभी जानकारी आप को इस आर्टिकल के अंत तक मिलने वाली है इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे।

बकरी पालन लोन योजना 2024 (Bakri Palan Loan Yojana 2024)

हमारे देश के राजस्थान राज्य सरकार ने हल ही में अपने प्रदेश के पशुपालन के लिए एक योजना शुरू की है और इस योजना का नाम है बकरी पालन लोन योजना इस योजना में पशुपालक को 5 लाख से लेकर 50 लाख तक का लोन मिलेंगा इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों से सभी लोग लाभ उठा शकते है।

इस बकरी पालन लोन 2024 में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगो को स्वरोजगार के अवसर दिए गई है। इस योजना के माध्यम से आप छोटे से लेकर बड़े स्तर पर ऋण प्राप्त कर के बकरी पालन शुरू कर शकते है। यह सिर्फ राजस्थान राज्य में ही नहीं पर कई अन्य राज्य में भी बकरी पालन के लिए सरकार लोन 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक दे रही है।

बकरी पालन योजना का मुख्य उदेश्य

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा बकरी पालन लोन योजना को शुरू किया है और इस योजना का मुख्य उदेश्य है राज्य के सभी बेरोजगार लोगो को रोजगार मिले और ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे कई लोग है जो खुद का स्वरोजगार शुरू करना चाहते है पर इन की आर्थिक परिस्थिति कुछ ठीक नहीं है इस लिए नहीं कर पा रहे है। इसी लिए सरकार ने इन्ही लोगो की सारी समस्या का समाधान करने के लिए यह बकरी पालन लोन योजना शुरू की है। और बकरी पालन को बढ़ावा देना है। इन के साथ साथ राज्य में बेरोजगार को रोजगार मिल जाएगा और पशुपालन किसान की आय भी बढ़ेगी।

बकरी पालन लोन के लिए सब्सिडी कितनी मिलती है?

किसान को बकरी पालन लोन योजना के लिए दिए जाने वाली रकम पर राज्य सरकार द्वारा भारी सब्सिडी प्रदान की जाती है। और यह सब्सिडी अलग अलग राज्य के लिए थोड़ी कम या ज्यादा भी हो शक्ति है। पर राजस्थान राज्य में 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। पर हरियाणा राज्य सरकार अपने प्रदेश के लोगो को 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। इस योजना का लाभ लेना है तो आप को लागत का 50 प्रतिशत या तो 10 प्रतिशत तक की रकम प्रदान करनी है। और इस में ब्यात की बात करें तो 11.6 प्रतिशत तक का देना होगा।

बकरी पालन लोन 2024 का लाभ लेने के लिए व्यक्ति मूल निवासी राजस्थान राज्य का होना चाहिए। और इस में वय मर्यादा की बात करें तो 18 साल से 65 साल तक की मान्य है। और बकरी के चारे के लिए आवेदन व्यक्ति के पास 0.25 एकड़ जमीन होना बेहद जरुरी है। और इस में 20 बकरी के साथ 1 नर बकरा और 20 बकरी के साथ 2 नर बकरा के लिए अनुदान दिया जाता है।

बकरी पालन लोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों

बकरी पालन लोन योजना का आवेदन करने के लिए आप को कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी जो निचे की तरह है।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पहेचान पत्रक
  • निवास स्थान प्रमाण पत्रक
  • पासपोर्ट साइज केफोटो
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर
  • बैंक पास बुक
  • जमीन के कागजाद
  • बकरी फर्मिन की बिजनेस रिपोर्ट

बकरी पालन लोन योजना का आवेदन कहा करना है ?

लाभार्थी को बकरी पालन लोन लेने के लिए अपने पास के पशु चिकित्सा केंद्र का संपर्क करना है। इन के बद बकरी पालन योजना का आवेदन फॉर्म लेना है। और इस में जो भी जानकारी मांगी गई है इन्हे अच्छे से पढ़ के सारि विगत भरी है। और जो भी नक़ल मांगी है इन्हे अच्छे से जोड़ देनी है। इन के बाद एक पशु चिकित्सा अधिकारी आप की जमीन और जगह पर जांच करने के लिए आएंगे बाद में आप के बैंक कहते में आप की ऋण राशि जमा हो जाएगी। बाद में बकरी पालन बड़ी आसानी से शुरू कर शकते है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को बकरी पालन लोन योजना 2024 (Bakri Palan Loan Yojana 2024) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment