बकरी पालन से कमाई और बकरी पालन कैसे करें शुरू यहां जाने विस्तार से

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
4.3/5 - (21 votes)
Bakri Palan Se Kamai

बकरी पालन से कमाई (Bakri Palan Se Kamai) : हमारे देश भारत में कई किसान खेतीबाड़ी के साथ पशु पालन भी करते है, खेती के साथ पशु पालन करने से किसान को दो गुना आय होती है। और हमारी सरकार भी किसान को पशु पालन के लिए प्रोत्साहित कर रही है और भारी मात्रा में सब्सिडी भी प्रदान करती है। हाल के समय के अनुसार बकरी पालन के लिए सब्सिडी राज्य सरकार दे रही है। इस लिए किसान के लिए यह सुनहरा मौका है। योजना का लाभ उठा के बकरी पालन शुरू कर सकते है।

बकरी पालन से कमाई (Bakri Palan Se Kamai)

बकरी पालन से दो प्रकार की कमाई हो सकती है। एक तो बकरी के दूध बहुत मानव शहरी के लिए हेल्पफुल है और दूसरा बकरी के मांस के लिए पालन करते है। इन दोनो कार्य से किसान अपनी आय में बड़ौतरी कर सकता है। आज के समय में बकरी पालन किसान के लिए बड़ी कमाई करने का सौदा साबित हो रहा है। बकरी पालन में खर्च भी कम आता है और राज्य सरकार की तरफ से बकरी पालन के लिए बड़ी सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

बकरी पालन में अच्छी कमाई करने के लिए आप को बकरीद ईद जैसे त्यौहारो पर बकरी की मांग बढ़ जाती है और अच्छे दाम पर बकरी खरीद के ले जाते है। अगर आप के पास 17 से 18 बकरी है तो आप को 2,15,000 रूपए तक की कमाई हो शक्ति है। और नर बकरे से 1,97,000 रूपए तक की कमाई हो शक्ति है। बकरी पालन में दूध बेचके और मांस बेच के दो तरीके से कमाई होती है।

बकरी पालन शुरू करने के लिए कितनी सब्सिडी मिलती हैं

बकरी पालन शुरू करने के लिए कृषि विकास केंद्र की तरफ से बकरी और बकरी के बच्चे खरीदने के लिए 40 से 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने कृषि विज्ञान केंद्र का संपर्क करे। इस में किसान को बैंक लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। इसी लिए किसान कम लागत में बकरी पालन शुरू कर सकता है।

बकरी पालन शेड बनाने के लिए

किसान को बकरी पालन में बेकरी और बकरी के बच्चे खरीदने के लिए तो सब्सिडी मिलती है पर इन के चारे और इन को रखने के लिए शेड बनाने के लिए भी बैंक से लोन के रूप में राशि मिलती है। राज्य सरकार बकरी पालन के लिए इकाई निर्धारित करती है इन में 10 बकरी है तो 1 नर बकरा दीया जाता है। इन में लागत की बात करे तो इस योजना में 77 हजार 456 रूपए नक्की किया है।

बकरी पालन में सामान्य वर्ग के किसान को 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है जैसे की 30,980 रूपए तक की राशि मिलती है। और अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगो को बकरी पालन के लिए 60 प्रतिशत तक की यानी के 46,470 रूपए तक की राशि मिलती है।

बकरी पालन लोन sbi

बकरी पालन शुरू करने के लिए पशुपालक को बैंक से लोन भी मिलता है। इन में कई बैंक सामिल है इन में से एक बैंक का नाम है। Sbi जो बकरी पालन के लिए लोन देती है। इन में आप को 10 बकरी और 1 बकरा (नर) का पालन करना है तो sbi बैंक की तरफ से आप को 50,000 से 1,00,000 तक की लोन मिलती है।

बकरी पालन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेजों

बकरी पालन योजना में आवेदन करने से पहले आप को कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी जो अपने साथ लेकर आवेदन करें।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज के फोटो
  • रहेठान प्रमाण पत्र (निवास स्थान प्रमाण पत्र)
  • बैंक खाता पास बुक

बकरी पालन योजना का लाभ उठाने के लिए आप को यह सभी जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी।

बकरी पालन योजना सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें

हमारे देश भारत के मध्य प्रदेश राज्य के सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है। मध्य प्रदेश राज्य की सरकार की तरफ से राज्य के सभी पशु पालक को सब्सिडी दी जाती है। मध्य प्रदेश राज्य में हाल के समय में बुरहानपुर जिले के कृषि विज्ञान केंद्र की तरफ से बकरी खरीदने के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाती है। जिस किसी किसान बंधु को बकरी पालन सब्सिडी लेनी है वे बुरहान के कृषि विज्ञान केंद्र का संपर्क करे। इस बकरी पालन योजना की अधिक जानकारी के लिए आप बुरहानपुर कृषि विज्ञान केंद्र का संपर्क करें

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को बकरी पालन से कमाई (Bakri Palan Se Kamai) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment