नमो ड्रोन दीदी योजना : महिलाओ को केंद्र सरकार दे रही है 15,000 ड्रोन और 15,000 रुपये की सहाय ऐसे करे आवेदन

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
Drone Didi Yojana

ड्रोन दीदी योजना (Drone Didi Yojana) : किसान भाई केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 में नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) लॉन्च की थी। ड्रोन दीदी योजना के तहत भारत देश में सहायता समूह की सदस्य महीअलो में से 15,000 से अधिक महिलाओ को ड्रोन देने का लक्ष्य रखा है। और महिलाओ को ट्रेनिंग दौरान दिए जायेगे 15,000 रुपये की सहाय मिलेगी। महिलाओ को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जा है। इस ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) का उदेश्य भारत देश की ग्रामीण महिलाओ को रोजगार देना और महिलाओ को आत्मनिर्भय बनाना है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) के लिए क्या क्या बाते ध्यान में लेनी चहिए इन के बारे में बहुत कुछ जानेंगे, इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे।

नमो ड्रोन दीदी योजना की थोड़ी सी जानकारी (Namo Drone Didi Yojana)

केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 में नमो ड्रोन दीदी योजना की शरुआत की थी। इस योजना के तहत भारत देश की महिला को कृषि क्षेत्र में सशक्त किया जाये। इससे महिलाये भी किसी पर निर्भय न रहे। और इससे कृषि में और भी ज्यादा बढ़ावा मिले। यह योजना पूरी तरह से महिलाओ के लिए बहार बानी है। इसलिए इसमें केवल किसान महिलाओ को ही लाभ मिलेगा।

ऐसे दी जाएगी महिलाओ को ट्रेनिंग

केंद्र सरकार के नए वर्कस द्वारा नमो ड्रोन दीदी योजना के जरिये महिलाओ को ड्रोन उड़ने की ट्रेनिंग दी जाएगी। और इसके साथ ही महिलाओ को ड्रोन उड़ाने के साथ साथ उसकी टेक्नीकल जानकारी भी दी जाएगी। इस ड्रोन की ट्रेनिंग में महिलाओ को ए भी बताया जाता है की वह अपने फसलों को कीटनाशक से कैसे बचा सकती है। इस ड्रोन के जरिये उर्वरक का छिड़काव और बीज बुवाई जैसी टेक्नीकल भी सिखाई जाती है।

महिलाओ को ट्रेनिंग के दौरान मिलेंगे 15,000 रुपये की सहाय

इस नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) के तहत महिलाओ को 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। केंद्र सरकार नमो ड्रोन दीदी योजना में ट्रेनिंग के दौरन महिलाओ को 15,000 रुपये की सहाय दी मिलिगी।

इस योजना में कोन कर सकता है आवेदन

अगर आप केंद्र सरकार के स्वयं सहायता ग्रुप के साथ जुडी हुई 18 साल की है या इससे ज्यादा साल की महिला है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है। इस नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) में सिर्फ भारत की महिला ही आवेदन कर सकती है। महिलाको नीचे दिए गए सवाल पर आधारित होनी चाहिए। तभी आपको यह योजना का लाभ मिल पायेगा।

  • महिला को स्वयं सहायता समूह का सक्रीय सदस्य होना चाहिए।
  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो महिला की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

आवेदन करने के लिए दस्तावेद

इस नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) का लाभ आप लेना चाहते है तो नीचे दिए गए डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ेगी वरना आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फोन नंबर
  • स्वयं सहायता गृ का ID कार्ड
  • ईमेल ID

इस योजना में ऐसे करे आवेदन

इस योजन के लिए आधिकारिक वेबसाइड https://agriwelfare.gov.in/en/Guide पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइड पर जाना होगा।
  • फिर आपको स्क्रीन के सामने होम पेज दिखाई देगा।
  • फिर आपके सामने डैशबोर्ड पर नए पंजीकरण या साइन अप या ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करना पड़ेगा।
  • फिर आप आवश्यक डॉक्युमेंट भरे और आवेदन जमा करे

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

Leave a Comment