फ्री सोलर चूल्हा योजना का लाभ घर बैठे कैसे उठाए जाने पूरी जानकारी

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
3.5/5 - (2 votes)
Free Solar Chulha Yojana Online Apply

फ्री सोलर चूल्हा योजना ऑनलाइन आवेदन (Free Solar Chulha Yojana Online Apply) : फ्री सोलर चूल्हा योजना में महिला को एक ही रूपया का खर्च नहीं करना है फिर भी निःशुल्क (फ्री) में सोलर प्लेट मिलती है। इन से रसोई घर में सिलिंडर से राहत मिलती है और कुछ रकम की बचत होती है। इस फ्री सोलर चूल्हा की मदद से खाना पकाना बड़ा आसान है और वायु प्रदूषण भी नहीं होता है। इन से वातावर भी स्वच्छ रहता है।

हमारे देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने महिला के हित के लिए कई सारी योजना चलाई जा रही है इन में से एक यह free solar chulha yojana 2024 registration इस योजना में महिला को सोलर सिस्टम से चलने वाला सोलर चूल्हा दिया जाता है। इस सोलर चूल्हे की कीमत बाजार में 17,000 से 20,000 हजार तक की है पर इस योजना के माध्यम से यह सोलर चूल्हा महिलाओ को बिलकुल फ्री में मिलने वाला है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल में माध्यम से हम जानेंगे की फ्री सोलर चूल्हा योजना ऑनलाइन अप्लाई (free solar chulha yojana online apply) कैसे करें और इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज की जरुरत होगी, और बात करें तो इस सोलर चूल्हा से क्या लाभ होगा आदि बातो पर अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे।

फ्री सोलर चूल्हा योजना ऑनलाइन आवेदन (free solar chulha yojana online apply)

फ्री सोलर चूल्हा योजना का ऑनलाइन अप्लाई के लिए आप को कुछ दस्तावेज की जरुरत होगी जो इस आर्टिकल के अंत तक आप को सभी फ्री में सोलर चूल्हा की ऑनलाइन अप्लाई के बारे में जानकारी मिल जाएगी। सरकार की तरफ से यह योजना चलाई जा रही है और महिला को घर में रसोई बनाने में यह सोलर चूल्हा मददगार होने वाला है।

सोलर चूल्हा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन कंपनी ने तैयार किया है। और इस सोलर चूल्हे की तीन मोडल अभी तो बाजार में उपलब्ध कराइ गई है। इनमें से डबल बर्नर सोलर चूल्हा, डबल बर्नर हाईब्रिड चूल्हा, और सिंगल बर्नर सोलर चूल्हा इस प्रकार के तीन मॉडल्स कंपनी ने बाजार में लॉन्च कर दिया है।

फ्री सोलर चूल्हा से होने वाला लाभ

यह फ्री सोलर चूल्हा में एक सोलर प्लेट और बड़ी बैटरी मिलती है अगर बहुत बादल है तब भी इन बैटरी की मदद से यह चूल्हा से खाना पका शकते है और इस चूल्हे की मदद से आप तलने, और फ्लैटब्रेड जैसे कई कार्य छूट की में कर शकते है। इस सोलर चूल्हे की प्लेट को आप को सूर्य प्रकाश अच्छे से मिले इस प्रकार घर की छतपर रखना है। यह चूल्हा सौर ऊर्जा और सहायक ऊर्जा दोनों पर चलाया जाता है। इस समय इस सोलर चूल्हा का सिंगल बर्नर और डब्बल बर्नर दो बाजार में उपलब्ध है।

सोलर चूल्हा का आवेदन के लिए दस्तावेज की जरूरत (free solar chulha yojana online avedan Documents)

इस सोलर चूल्हे योजना में आवेदन करने के लिए आप कुछ दस्तावेजों की जरुरत होगी जो कुछ इस प्रकार के है।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ का पोटो
  • लाभार्थी का पैन कार्ड
  • बैंक खता पास बुक
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर

फ्री सोलर चूल्हा योजना में अप्लाई कैसे करें (free solar chulha yojana apply online)

  • फ्री सोलर चूल्हा योजना में आवेदन करने के लिए आप को पहले इन की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज खुलके सामने दिखाई दे तब आप सोलर कुकिंग स्टोन की लिंक पर क्लिंक करें।
  • इन के बाद एक नया पेज खुल जायेगा और इस पेज में आप को फ्री सोलर योजना आवेदन का ऑप्सन होगा इस पर क्लिंक करें
  • आवेदन फॉर्म को अच्छे से पढ़े और जो जरुरी जानकारी दी गई है इन्हे अच्छे से भर दे और जो दस्तावेज की विगत दी गई है इन दस्तावेजको भी अपलोड करें।
  • आवेदन फॉर्म और जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप को एक बार अच्छे से फॉर्म की जांच करनी है ताकि कोई गलती ना हो बाद में सबमिट बटन पर क्लिंक करनी है।
  • यह सभी प्रकिया पूर्ण हो जाने के बाद आप का फॉर्म सब्मिट हो जाएगा। और जो आप को इस सोलर चूल्हा के आवेदन में कोई दिखत आये तो आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर हेल्प विभाग से संपर्क कर शकते है।

free solar chulha yojana kya hai | free solar chulha yojana online avedan | free solar chulha yojana online apply | free solar chulha yojana apply online | free solar chulha yojana 2024 registration

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को फ्री सोलर चूल्हा योजना ऑनलाइन आवेदन (Free Solar Chulha Yojana Online Apply) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment