2024 में सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाये। इस होली में आपके परिवार में ढेर सारी खुशिया आये।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
2024 Mein Sabhi Ko Holi Ki Hardik Shubhkamnaye

2024 में सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं (2024 Mein Sabhi Ko Holi Ki Hardik Shubhkamnaye) : होली (Holi) एक विश्व प्रसिद्ध त्योहार है। होली भारत में मनाया जाने वाला एक पारंपरिक हिन्दू त्योहार है। होली का त्योहार मुख्य रूप से मार्च में पूर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है। वसंत के आगमन का जश्न मनाया जाता है।

होली का त्योहार को “रंगो का त्योहार” भी कहा जाता है। होली का त्योहार में रंगो और रंगो के साथ पानी के साथ मिलाकर होली त्योहार मनाते है और होली की हार्दिक शुभकामनाएं (Happy Holi Wishes) देते है और होली गीत (Holi Song) गाते है। इसकी विशेषता यह है कि प्रतिभागी “गुलाल” नामक रंगों से खेलते हैं और “हैप्पी होली” (Happy Holi) कहते हुए एक-दूसरे पर पानी छिड़कते हैं। ऐसा माना जाता है कि होली मूल रूप से कृषि की सफलता और भरपूर फसल की प्रार्थना के लिए मनाई जाती थी।

बाद में, इसे कृष्ण की कथा के भूत भगाने के अनुष्ठानों के साथ जोड़ दिया गया और इसके वर्तमान स्वरूप में स्थापित किया गया। 2024 में होली सोमवार 25 मार्च को मनाया जायेगा। ikhedutputra.com वेबसाइड तरफ से 2024 की होली की ढेर सारी हार्दिक शुभकामना है। इस 2024 के वर्ष में आपको और आपके परिवार को सबसे ज्यादा खुशी मिले एवी अमारी ढेर शुभकाना है।

होली का इतिहास (History of Holi In Hindi)

इस इतिहास के अनुसार हिरण्यकशिपु नाम का एक राक्षस राजा था। दैत्यों के राजा ने भगवान ब्रह्मा से तपस्या से वरदान प्राप्त किया। उनका कहना है कि अमरता का वरदान यह है कि वह न तो दिन में मर सकता है और न ही रात में मर सकता है। और न तो मनुष्य मार सकता है और न ही जानवर उसे मार सकते है।

यह वरदान प्राप्त करने के बाद हिरण्यकश्यप बहुत अहंकारी हो गया और उसने सभी से उसे भगवान के रूप में पूजा करने की मांग की। इसी राक्षक के घर में प्रह्लाद का जन्म हुआ। वह अपने पिता के बजाय भगवान विंशु के प्रति समर्पित थे। राजा हिरण्यकश्यप को उसकी भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति पसंद नहींआती थी। हिरण्यकश्यप ने उसे मरवाने के कई प्रयास किये। फिर भी प्रह्लाद बच गया। अंततः हिरण्यकश्यप ने प्रह्लाद को डिकोली पर्वत से नीचे फेंक दिया। डिकोली पर्वत और वह स्थान जहां प्रह्लाद गिरे थे, आज भी मौजूद हैं।

इसका उल्लेख श्रीमद्भागवत पुराण के 9वें स्कंध और झाँसी गजेटियर पृष्ठ 339ए में 357 पन्ने पर में मिलता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार अपने बेटे को दंडित करने के लिए हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका से मदद मांगी थी। जो आग से प्रतिरक्षित थी। उनके पास एक चुनरी है, जिसे पहनकर वह आग के बीच बैठ सकती हैं। जिसे ढकने से आग का कोई असर नहीं होता है।

हिरण्यकश्यप और होलिका ने प्रह्लाद को जिंदा जलाने की योजना बनाई। होलिका ने धोखे से प्रह्लाद को अपने साथ आग में बैठा लिया। लेकिन दैवीय हस्तक्षेप के माध्यम से प्रह्लाद को भगवान विष्णु ने बचा लिया और होलिका उस आग में जल गई। होलिका प्रह्लाद को वही चुनरी ओढ़कर गोद में लेकर अग्नि में बैठ गई, लेकिन भगवान की माया का असर यह हुआ कि हवा चली और चुनरी होलिका के ऊपर से उड़कर प्रह्लाद पर जा गिरी। इस प्रकार प्रह्लाद फिर बच गया और होलिका जल गयी।

इसके तुरंत बाद भगवान विष्णु ने नरसिम्हा का अवतार लिया और गौधुली बेला यानी न दिन और न रात में दिकौली स्थित मंदिर की दहलीज पर अपने नाखूनों से हिरण्यकश्यप का वध कर दिया। सिर्फ बुन्देलखंड में ही नहीं बल्कि पूरे देश में होली से एक दिन पहले होलिका दहन की परंपरा चली आ रही है. यह पूरी कहानी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यही कारण है कि होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है। होलिका वाहन पर लोग अपनी नकारात्मकता जलाते हैं।

इखेड़पुत्र वेबसाइट आप सभी किसानों को होली 2024 की हार्दिक शुभकामनाएं देती है।

  • 2024 की होली के इस पावन अवसर पर आपको और आपके परिवार को ढेरों खुशियाँ और प्यार मिले।
  • खुशियों के रंग से भरी हो आपकी जिंदगी होली के इस त्योहार पर खुशियों से भरा हो आपका दिन।
  • खुशियों के रंग से भरी हो आपकी जिंदगी होली के इस त्योहार पर खुशियों से भरा हो आपका दिन।
  • गुलाल की बौछार पिचकारी की धार होली का त्योहार है आया, सबको रंगों में नहाया।
  • होली के इस खास मौके पर आपको और आपके परिवार को ढेरों खुशियाँ मिलें।
  • रंगों का त्योहार है आया होली का दिन है आया सबको रंगों में नहाने की बधाई हो।
  • 2024 की होली की हार्दिक शुभकामनाएं और खुशियों का यह पावन त्योहार आपके जीवन में नई उमंग और रंग लाए।
  • होली के इस पावन अवसर पर, आपको और आपके परिवार को ढेरों खुशियाँ और प्यार मिले।
  • होली का यह प्यारा त्योहार आपके जीवन में नयी रौशनी और खुशियाँ लेकर आए।
  • खुशियों का यह त्योहार आपके जीवन में नया उजाला और खुशहाली लेकर आए होली की हार्दिक शुभकामनाएं।
  • बुरा ना मानो होली है रंगों की इस बारिश में खो जाओ और जिंदगी के हर पल को खुशियों से भर दो।
  • रंगों की इस खूबसूरत दुनिया में आपका जीवन सदा रंगीन और खुशहाली से भरा रहे।
  • खुशियों की बहार लायी है होली रंगों का खूबसूरत त्योहार आपको और आपके परिवार को होली की हार्दिक शुभकामनाएं।
  • 2024 की होली के इस पावन दिन पर आपके जीवन में सदा खुशियों की बरसात हो और आप आगे की सफलता की ऊंचाइयों को छूते रहें।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

Leave a Comment

buttom-ads (1)