अब के बाद आपके घर की छत पर फ्री में लगेगी सोलर पैनल, ये कंपनी लगाएगी पूरा पैसा, जल्दी से जानें क्या है स्कीम?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
Ghar Ki Chat Par Free Me Solar Panel Kaise Form Bhare

घर के ऊपर फ्री में सोलर पैनल कैसे फॉर्म भरे (Ghar Ki Chat Par Free Me Solar Panel Kaise Form Bhare) : मित्रो मौजूदा समय में दुनिया भर में रिन्यूएबल एनर्जी रिसोर्सेज को लेकर कई तरह के प्रयोग हो रहे हैं। दोस्तो गांव और शहरों में सस्ती बिजली के लिए कई लोग अपने घरों पर सोलर पैनल लगवा रहे हैं। आप अपनी जरूरत के मुताबिक अपने घर पर इलेक्ट्रिसिटी जनरेट चलने वाला सोलर पैनल लगवा सकते हैं। हालांकि सोलर पैनल इंस्टॉल कराने में काफी इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है जो कि हर किसी के लिए महंगा पड़ सकता है। लेकिन अब नहीं मंहगा पड़ेगा।

मित्रो अगर आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं। लेकिन आपके पास उतना बजट नहीं है तो एक मॉडल ने इस समस्या का भी समाधान कर दिया है। दरअसल एक कंपनी ऐसा मॉडल लेकर आई है, जो आपके घर पर सोलर सेटअप करेगी और हर महीने इस्तेमाल की गई बिजली का आपसे चार्ज लेगी। वो भी कमसे कम बजेट में होगा।

इसे भी पढ़े : पत्ता गोभी की टॉप 6 किस्में जो बंपर उत्पादन के लिए जानी जाती है।

घर के ऊपर फ्री में सोलर पैनल कैसे फॉर्म भरे (Ghar Ki Chat Par Free Me Solar Panel Kaise Form Bhare)

घर की छत पर फ्री में सोलर पैनल लगाने के लिए इस प्रकार फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को भरने के लिए आप अधिकारी वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा और यहां से आप घर की छत पर लगवाने के लिए फॉर्म भर शकते है।

  • पहले आप इन की अधिकारी सबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाओ
  • यहां आप को यु एप्लाई फॉर्म रूफटॉप सोलर पर टच करे
  • इन के बाद जो और पेज खुल के आता है इन पेज में आप अपने राज्य की वेबसाइट लिंक पर क्लिंक करे
  • इन के बाद एक पेज खुल के आ जायेगा वे फॉर्म है अच्छे से भरे
  • यह फॉर्म में जो पूछी गई है वे माहिती अच्छे से भर के सब्मिट के बटन पर क्लिंक करे
  • इस प्रकार आप फ्री में सोलर पैनेल का फॉर्म भर शकते है।

Ghar Ki Chhat Par Solar Panel Kaise Free Me Lagaye

Ghar Ki Chat Par Free Me Solar Panel Kaise Form Bhare

यह भी पढ़े : 1 बीघे जमीन से लाखो रुपए का मुनाफा करना है तो आज से ही करे इस खेती की शुरुआत

सोलर पैनल इंस्टॉल करने का पूरे पूरा खर्च उठाएगी कंपनी

भारत की मोस्ट पॉप्यूलर “रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस कंपनी” ( RESCO ) कंज्यूमर्स को रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेज के जरिए बिजली उपलब्ध कराती है। यह कंपनी एक ऐसा मॉडल लेकर आई है, जिसमें आपकी छत पर कंपनी सोलर पैनल्स इंस्टॉल करेगी। साथ ही उसका सब कुश मेंटेनेंस और मैनेजमेंट भी कंपनी ही करेगी। वहीं इसके जरिए उत्पादित होने वाली बिजली आपकी जरूरत के मुताबिक आपको और बाकी बची बिजली ग्रिड को सप्लाई की जाएगी। “रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस कंपनी” RESCO मॉडल सोलर में आपको किसी भी तरह का कोई निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसका पूरे पूरा खर्च कंपनी उठाती है। हालांकि आप जो बिजली इस्तेमाल करते हैं उसके लिए भुगतान करना होगा।

सोलर में आपको क्या होने वाला है फायदा?

मित्रो अगर आप “रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस कंपनी” ( RESCO ) मॉडल के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवाते हैं। तो पूरे प्रोजेक्ट को मैनेज और ऑपरेट करने की पूरी जिम्मेदारी RESCO की रहती है। जिससे आपको भारी निवेश करने से छुटकारा मिलता है। इस प्रोजेक्ट से उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त एनर्जी को RESCO बेच सकती है। जिससे एनर्जी का नुकसान होने से बच जाता है। इलेक्ट्रिसिटी के लिए सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट्स एक फायदेमंद ऑप्शन हैं। यह आपके बिजली पर होने वाले मंथली कॉस्ट को कम करने में मदद कर सकता है।

RESCO मॉडल पर्यावरण के लिए भी है फायदेमंद।

मित्रो कार्बन उत्सर्जन को कम से कम करने के लिए दुनियाभर में सोलर एनर्जी को लेकर कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। सोलर एनर्जी वायु प्रदूषण को कम करने में काफी मददगार है। क्योंकि यह फॉसिल फ्यूल्स की तरह कार्बन रिलीज नहीं करता है। आजकल खेतों में सिंचाई के लिए भारी मात्रा में भी सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसके लिए सरकार किसानों को सब्सिडी भी मुहैया कराती है। और विश्वसनीय से देखा जाए तो ए निर्णय काफी अच्छा है।

अन्य भी पढ़े : घर के ऊपर सोलर पैनल लगवाए और घर के सारे इलेक्ट्रिक यंत्र का फ्री आनंद पाए।

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को घर के ऊपर फ्री में सोलर पैनल कैसे फॉर्म भरे (Ghar Ki Chat Par Free Me Solar Panel Kaise Form Bhare) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़े : लहसुन की फसल में पीलापन कैसे दूर करे और जो पते ऊपर से सुख रहे है इन का नियंत्रण ऐसे करे

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

1 thought on “अब के बाद आपके घर की छत पर फ्री में लगेगी सोलर पैनल, ये कंपनी लगाएगी पूरा पैसा, जल्दी से जानें क्या है स्कीम?”

Leave a Comment