साल में सिर्फ 3 महीना मिलता है यह फल सेहत के लिए अमृत और पहाड़ी विस्तार की है शान

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
5/5 - (1 vote)
Hisalu Fruit Ke Fayde In Hindi

हिसालू फ्रूट के फायदे इन हिंदी (Hisalu Fruit Ke Fayde In Hindi) : हमारे देश भारत में मौसम के हिसाब से तरह तरह के फल मिलते है इन में से एक फल का नाम है हिसालू जो मानव शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है। हिसालू फल को कई लोग हिमालय रसबरी के नाम से भी जानते है। हिसालू फल दो रंग का होता है एक पीले रंग का और काले रंग का होता है।

हमारे देश के उत्तराखंड राज्य के पहाड़ी विस्तार में यह हिसालू फल बहुत दिखाई देता है। और इनका पौधा जड़ीमुना होता है। हिसालू फल रस से भरा होता है। पहाड़ी विस्तार में यह रूखी सुखी जमीन में बड़ी आसानी से विकास करता है। हिसालू फल देखने में बहुत आकर्षित और औषधीय तत्वों का भंडार है। इन के सेवन से कई बीमारी में रहत और कई बीमारी से मुक्ति मिलती है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की हिसालू फ्रूट के फायदे इन हिंदी (Hisalu Fruit Ke Fayde In Hindi) और इन के सेवन से कौन कौन से रोग और बीमारी से ठीक या लाभ होता है इन के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे।

हिसालू फ्रूट के फायदे इन हिंदी (Hisalu Fruit Ke Fayde In Hindi)

हिसालू फ्रूट साल में सिर्फ 3 महीना मिलता है। एक अप्रैल महीने में मई महीने में और जून महीने में इन तीन महीने मिलने वाला हिसालू फ्रूट मानव शरीर में कई तत्व की कमी दूर करता है और 700 से लेकर 2000 मीटर की ऊंचाई पर मिलता है। हिसालू फल बहुत कोमल होता है इन्हे पौधे से तोड़के ने बाद 2 से 4 घंटे तक की संग्रह कर शकते है इन के बाद ख़राब हो जाता है। पर इन के मानव शरीर को बहुत फायदे होते है। हिसालू फ्रूट का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल होती है। गले के दर्द में राहत और किडनी के लिए भी असरदार इन के अलावा इम्यूनिटी बूस्ट आदि के फायदे होते है।

डायबिटीज कंट्रोल : हिसालू फल के सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है इन में भारी मात्रा में एक्सट्रेक्ट मौजूद होता है। पर इन के सेवन करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह और इन के बारे में अधिक जानकारी वाले किसी व्यक्ति की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

गले के दर्द : हिसालू फ्रूट में गला दर्द होने पर सेवन करने से राहत होती है और ठीक भी हो शकता है। इन के फल में मौजूद रस का सेवन करने से बड़ी तेजी से गले का दर्द दूर होता है और इन के अलावा आप पेट दर्द और बुखार, खांसी में भी लाभदायक साबित होता है।

किडनी के लिए भी असरदार : हिसालू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट की वजे से किडनी से पीड़ित व्यक्ति को कम समय में रहत और ठीक भी हो शकते है। इन का सेवन करने से किडनी की कई जोखिम से राहत होती है।

इम्यूनिटी बूस्ट : हिसालू के इस रसदार फल में कई पोषक तत्व मौजूद होते है इस लिए इन के सेवन से मानव शरीर को काफी लाभ होता है। और इस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट की वजे से इम्युनिटी बूस्ट होती है और सेवन करने से कई संक्रमण बीमारी से बच शकते है।

हिसालू फ्रूट को औषोधिय भंडार कहा जाता है। और मानव शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है इन के सेवन से कई बीमारी और रोग, दर्द को ठीक और राहत मिलती है इस लिए हिसालू जैसी वनस्पति को सरंक्षित करने के लिए आई.यू.सी.एन . द्वारा वर्ल्ड्स हंड्रेड वर्स्ट इनवेसिव स्पेसीज की लिस्ट में दर्ज किया गया है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को हिसालू फ्रूट के फायदे इन हिंदी (Hisalu Fruit Ke Fayde In Hindi) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। कम लागत में अधिक मुनाफा यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment