Ration Card Benefits 2024 : राशन कार्ड धारक को मिलेगा सरकार की यह 8 योजना का लाभ

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
Ration Card Benefits 2024

Ration Card Benefits 2024 : भारत में राशन कार्ड (Ration Card) सभी के पास होता है। राशन कार्ड (Ration Card) से सभी प्रकार के लाभ मिलता है। दोस्तों राशन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज़ है। जो संबंधित राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाता है। इस कार्ड की मदद से, पात्र परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA), 2013 के अनुसार रियायती दरों पर खाद्यान्न खरीद सकते हैं।

वर्ष 2013 में लोगों को सस्ते दामों पर एक निश्चित मात्रा और गुणवत्ता वाला भोजन उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय खाद्य एवं सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) जारी किया गया था। वर्तमान में, NFSA को लागू करने वाली राज्य सरकारें अपने अपने राज्यों में योग्य परिवारों को दो प्रकार के राशन कार्ड जारी करती हैं।

राशन कार्ड लाभ 2024 (Ration Card Benefits 2024)

राशन कार्ड लाभ 2024 की बात करे तो दोस्तों इस राशन कार्ड से आपको हर महीने सरकार द्वारा गेंहू, चावल, मिट्टी तेल (केरोसिन) आदि पर सब्सिडी भी मिलती है। जो की बाज़ार के मूल्य से काफी कम होती है। इस राशन कार्ड का उपयोग आप बैंक खाता खोलने के प्रमाण पत्र के रूप मे भी काम मे ले सकते है। इस के आलावा सरकार की और से जो सभी प्रकार की लोन जारी की जातुई है उसमे सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है। इस राशन कार्ड को आप पहचान पत्र के रूप मे राशन कार्ड से बिजली कनेकशन, बैंक खाता और गैस कनेकशन लेने के काम मे भी ले सकते है।

आज हम आप को राशन कार्ड के लाभ बताने वाले है की राशन कार्ड आप के पास है तो आप सरकार की 8 प्रकार की योजना का लाभ ले सकते हो। जैसे की (1) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, (2) प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, (3) श्रमिक कार्ड योजना, (4) फ्री सिलाई मशीन योजना, (5) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, (6) फ्री राशन योजना, (7) प्रधानमंत्री आवास योजना और (8) प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना यह सभी योजना में राशन कार्ड की जरुरत पड़ती है। वरना यह सभी योजना में लाभ नहीं मिल सकता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

किसान भाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत किसानों की फसलों को सूखा और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपत्ति से होने वाले नुकसान का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को इंश्योरेंस प्रीमियम का केवल 50% हिस्सा देना होता है। जबकि बाकी 50% हिस्सा केंद्र और राज्य सरकारें सब्सिडी के रूप में देती हैं। इस योजना के तहत किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana)

दोस्तों इस योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 को कारीगरों और शिल्पकारों को ध्यान में रखकर की गई थी। इस योजना के तहत श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जाता ह। और प्रशिक्षण के दौरान ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से अलग से सहायता दी जाती है।

श्रमिक कार्ड योजना (E Shram Card Bhatta)

दोस्तों गरीब और मजदूर श्रमिकों के लिए एक श्रमिक कार्ड की योजना ह। जिसका उद्देश्य उनकी सहायता करना है। यह कार्ड 18 से 59 वर्ष के बीच व्यक्तियों के लिए बनाया जाता है। इसके अंतर्गत दुर्घटना बीमा, घर निर्माण सहायता, बेटी के विवाह की सहायता, शिक्षा सहायता, स्वास्थ्य बीमा आदि की सुविधा दी जाती है। किसी भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति को इस कार्ड के लिए आवेदन करने का अधिकार है। इसके साथ ही, यह कार्ड 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन की भी व्यवस्था करता है।

फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana)

दोस्तों भारत की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भय बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाती है। इस सिलाई मशीन की मदद से वह अपने घर पर ही रोजगार शुरू कर सकती है। 2024 में यह योजना सल रही है। जिसको लाभ उठाना है वह जल्दी से इस योजना में आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। 1 मई 2016 को शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और वंचित परिवारों को स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के लिए एलपीजी जैसी स्वच्छ ईंधन सुविधा उपलब्ध कराना है। निशुल्क गैस सिलेंडर के साथ सरकार द्वारा इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को सब्सिडी पर गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाता है|

फ्री राशन योजना (Free Ration Yojana)

केंद्र सरकार की यह ऐसी योजना है जिसे अन्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना की तहत सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसमें 5 किलो प्रति सदस्य के हिसाब से राशन कार्ड दिया जाता है। यह राज्य के अनुसार अलग-अलग भी हो सकती है। लाभार्थी को उचित मूल्य की दुकान पर गेहूं चावल आदि खाद्य सामग्री मिल जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana)

इस योजना का मकसद गरीब और बेघर लोगों को स्थायी घर बनाने में आर्थिक मदद देना है। देश के ऐसे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनके पास अपना खुद का मकान नहीं है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मोदी सरकार 1,30,000 रुपए और शहरी क्षेत्रों में 1,20,000 रुपए की सहायता प्रदान करती है। आवास योजना के तहत राज्य सरकार में भी अपना सहयोग प्रदान करती हैं|

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana)

मोदी सरकार द्वारा देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई। इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना ₹6000 की सहायता राशि तीन किस्तों के रूप में दी जाती है। ₹2000 की किस्त हर 4 महीने के अंतराल में लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेज दी जाती है। देश के छोटे व सीमांत किसान की योजना का लाभ ले सकते हैं। अब तक इस स्कीम के तहत 16 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को राशन कार्ड लाभ 2024 (Ration Card Benefits 2024) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

Leave a Comment