किसान को आधी कीमत पर मिलती है सुपर सीडर मशीन ऐसे करे आवेदन

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
3/5 - (3 votes)
Super Seeder Machine Price And Subsidy

सुपर सीडर मशीन की कीमत और सब्सिडी (Super Seeder Machine Price And Subsidy) : किसान को वर्तमान समय में खेती के कई कार्य करने में बहुत कठिनाई और समय भी अधिक और मेहनत भी ज्यादा होती है पर आज के समय में कृषि के सभी कार्य बहुत सरता से और कम समय में पूरा करने के लिए विविध कृषि मशीन भी उपलब्ध है। इन कृषि मशीन की मदद से किसान कम लागत और कम समय में अच्छे से अधिक कार्य कर सकता है।

हमारे देश की सरकार भी किसान को खेती से सभी काम सरता से और कम लागत और मेहनत से पूरा करने के लिए विविध कृषि मशीन खरीने के लिए भारी सब्सिडी प्रदान करती है। इस कृषि मशीन या कृषि यंत्र पर सब्सिडी का लाभ उठा के किसान आधे से कम किसान में कृषि मशीन और कृषि यंत्र खरीद सकते है। किसान इस योजना का आवेदन कर के 50 प्रतिशत तक किस सब्सिडी का लाभ उठा सकता है। और सुपर सीडर मशीन की खरीदी कर के अपनी खेती के कार्य को सरल बना सकता है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की सुपर सीडर मशीन पर कितनी मिलती है सब्सिडी और कैसे करना है इन का आवेदन इन के अलावा इस योजना के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज इन सभी बाते पर बात करेंगे इस लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

सुपर सीडर मशीन की कीमत और सब्सिडी (Super Seeder Machine Price And Subsidy)

किसान को सुपर सीडर मशीन की खरीदी करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से अपने किसान को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। और हमारे देश में सुपर सीडर मशीन कई सारी कंपनी बना रही है और हर कंपनी का भाव भी अलग अलग है। इन में से कई कंपनी का भाव 90 से 3 लाख तक में मिल जायेगी।

इस सुपर सीडर मशीन खरीने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं महिला किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। यानी के इन की कीमत 1,50,000 रूपए है तो इन में आप को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इस प्रकार आप सुपर सीडर मशीन की खरीदी कर सकते है। पर सामान्य किसान को 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल जाती है।

सुपर सीडर मशीन का कृषि में उपयोग क्या है?

सुपर सीडर मशीन एक ऐसा कृषि मशीन है जो विविध फसल के बीज की बुवाई कम समय में अधिक जगह में कर देती है और जो किसान धान की खेती करने के बाद गेहूं और चने की खेती करते है इन्हे सुपर सीडर मशीन का इस्तेमाल करना चाहिए। क्यों की इस मशीन की मदद से धान की परली का छोटा छोटा टुकड़ा हो जाता है और मिट्टी में अच्छे से इन के सभी अवशेषों कट के मिट्टी में मिला देते है।

सुपर सीडर मशीन का इस्तेमाल करेंगे तो आप को धान की परली जलाने की भी जरूरत नहीं होगी। इस सुपर सीडर मशीन अन्य फसल के छोटे छोटे टुकड़ों में काट के मिट्टी में मिला देती है। बाद में यह फसल के छोटे टुकड़े खाद के रूप में बदल जाते है। इस सुपर सीडर मशीन की मदद से आप किसी भी फसल के उन्नत बीज की सीधी बिजाई या बुवाई कर सकते है।

सुपर सीडर मशीन का इस्तेमाल करने से क्या लाभ होता है?

किसान इस सुपर सीडर मशीन का इस्तेमाल कर के अपनी पुरानी फसल के सभी अवशेष नष्ट कर सकते है और नेई फसल के बीज की बुवाई सीधी कर सकते है। इस लिए किसान को एक फसल का उत्पादन करने के बाद गहरी जुताई करने का खर्च बच सकता है। और अगली फसल के बीज की बुवाई हो जाने से लागत में भी कमी आती है।

वर्तमान समय में बड़े और छोटे सभी किसान के पास एक अपना ट्रैक्टर है इन किसान को यह सुपर सीडर मशीन खरीदना है और एक साल में एक लाख रूपए तक की कमाई बड़ी आसानी से हो सकती है।

सुपर सीडर मशीन के लिए ऐसे करें आवेदन

इस सुपर सीडर मशीन की खरीदी पर भारी सब्सिडी मिल रही है और यह सब्सिडी का लाभ हमारे देश के मध्य प्रदेश राज्य के किसान को मिल रहा है। इस लिए सुपर सीडर मशीन का लाभ उठाने के लिए किसान मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। तब जाकर इस योजना का लाभ उठा के किसान सुपर सीडर मशीन की खरीदी और सब्सिडी प्राप्त कर सकते है।

किसान इस सुपर सीडर मशीन के लिए आवेदन करने के लिए इन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या तो MP Kisan App पर भी जा सकते है। इन के लिए किसान को अपना आधार कार्ड, और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, जाती का प्रमाण पत्र, आदि दस्तावेज को साथ ले जाना है।और आवेदन कर सकता है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को सुपर सीडर मशीन की कीमत और सब्सिडी (Super Seeder Machine Price And Subsidy) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment

buttom-ads (1)