अब बिना तालाब घर पर ही मछली पालन, सरकार भी 60 प्रतिशत सब्सिडी देती है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
1.5/5 - (4 votes)

घर में मछली पालन कैसे करें (Ghar Me Machli Palan Kaise Karen) : आज के समय में मछली पालन एक अच्छी और बडी कमाई करने का सब से बड़ा बिजनेस बन गया है। आमतौर पर मछली पालन तालाब में नदी में और जिल में किया जाता है। पर वर्तमान समय में मछली पालन आप अपने घर पर भी कर सकते है। और बड़ी कमाई कर के बंपर मुनाफा भी कर सकते है।

मछली पालन घर पर शुरू करने के लिए सरकार की आप की।मदद करेंगी इस मछली पालन करने के लिए सरकार तरफ से 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस सब्सिडी की मदद से किसान कभी भी मछली पालन शुरू कर सकता है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम घर पर मछली पालन कैसे शुरू करें इन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे और मछली पालन से कितनी होती है कमाई इन के बारे में भी बात चीत करेंगे इस लिए आप को हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहना है।

घर में मछली पालन कैसे करें (Ghar Me Machli Palan Kaise Karen)

आप की पास जमीन भले ही नही हो फिर भी आप मछली पालन शुरू करना सोच रहे है तो आप के पास एक बड़ी सीमेंट को टैंक होनी चाहिए। इस बड़ी सीमेंट की टैंक की मदद से घर पर ही मछली पालन शुरू कर सकते है। घर पर मछली पालन में आप 80 से 90 किलोग्राम मछली का पालन कर सकते है। और इन से बड़ा मछली पालन करना है तो आप को कुछ अधिक जगह की जरूरत होगी। छोटे मछुआरों की मदद करने के लिए सरकार ने बैकयार्ड रिसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम से मछली पालन स्कीम चलाई जा रही है।

घर पर मछली पालन करने के लिए आप के पास दो कमरे होने चाहिए। एक कमरे में मछली पालन कर सकते है और एक कमरे में अपने घर परिवार के सदस्य के साथ रह सकते है। अगर आप के पास सीमेंट टैंक भी नही है तो आप प्लाटिक टैंक की मदद ले सकते है। और मछली पालन कर सकते है। प्लास्टिक टैंक में भी सीमेंट टैंक की तरह मछली पालन कर सकते है।

मछली पालन के लिए सरकार कितनी सब्सिडी दे रही है?

मछली पालन घर पर शुरू करने के लिए सरकार 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। आप को मछली पालन करना है पर आप के पास तालाब बनाने की जमीन नहीं है नातो आप के पास में कोई बड़ी या छोटी नही के जिल भी नहीं है फिर भी आप मछली पालन अपने घर पर ही कर सकते है। हमारे देश की सरकार किसान की आई बढ़ाने के लिए कई योजना चला रही है और इन योजना के माध्यम से किसान को कई लाभ भी होता है।

हमारे देश की सरकर ने बैकयार्ड रिसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम लॉन्च की है। इस स्कीम में आम लोगो को मछली पालन के लिए 40 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है और महिलाएं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगो को मछली पालन के लिए 60 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है।

हाइब्रिड मछली पालन

हमारे देश में कई किसान पारंपरिक खेती को छोड़ के आज का मत्स्य पालन में जुड़ रहे है। और मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए हमारे देश की सरकार भी मदद कर रही है। और अच्छी मात्रा में सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। कई किसान इस मत्स्य विभाग की इस योजना का लाभ भी नहीं लेते है। फिर भी बाजार से हाइब्रिड मछली का बीज खरीद के घर पर टैंक में या तालाब, नदी में छोड़ देते है।

मछली पालन में कमाई अधिक होती है इस लिए आज के समय में बहुत लोग घर पर ही मछली पालन करने लगे है। और मछली पालन के लिए बीज भी बड़ी आसानी से मिल जाते है।

मछली पालन को क्या कहते हैं biology

मत्स्य पालन मछली पालन एक कृत्रिम प्रजनन पालन है और इस कई लोग मछली पालन के नाम से जानते है। इस में सीमेंट की टैंको में या प्लाटिक की टैंक में मछली का पालन करते है। और जब मछली बड़ी हो जाती ही तब इन मछली को भोजन के लिए बेच देते है और एक अच्छी कमाई करते है।

मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा | मछली पालन के लिए लोन कैसे मिलेगा

मछली पालन के लिए लोन आप को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से लोन मिलेगा। इस लिए आप को इन की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in को विजिट करे और आवेदन की सभी प्रकिया पूरी करें।इन से अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के पशुपालन और मत्स्य विभाग विभाग का संपर्क कर के कुछ जरुरी जानकारी प्राप्त कर शकते है।

मछली पालन से कमाई

घर पर मछली पालन करने के लिए सीमेंट की टैंक में या प्लास्टिक की टैंक में सीधे मछली के अंडे या छोटी मछली डाली जाते है। यह मछली तकरीबन 4 महीने में बड़ी हो जाती है और एक मछली का वजन 110 ग्राम से भी अधिक हो जाता है। इस प्रकार एक टैंक से तकरीबन 2 लाख रूपए तक की कमाई हो जाती है। तो एक से अधिक टैंक घर पर बना के लाखो रुपए की कमाई घर पर मछली पालन कर के कर सकते है।

मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा | मछली पालन के लिए लोन कैसे मिलेगा | मछली पालन को क्या कहते हैं biology | हाइब्रिड मछली पालन

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को घर में मछली पालन कैसे करें (Ghar Me Machli Palan Kaise Karen) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment