मछली पालन के लिए लोन कितनी और कहां से मिलेगी जाने पूरी डिटेल

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
Machli Palan Ke Liye Loan Kaha Milega

मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा (Machli Palan Ke Liye Loan Kaha Milega) : हमारे देश के कई किसान भाई भी मछली पालन कर रहे है और अपनी आय बढ़ा रहे है। पर कई किसान भाई मछली पालन तो करना चाहते है पर इन्हे यह मछली पालन लोन कहा से और कैसे मिलेगी इन के बारे में और मछली पालन की ट्रेनिक के बारे में जानकारी नहीं है।

हमारे कई किसान को मछली पालन शुरू करना है पर लोन और ट्रेनिक के बारे में अधिक जानकारी नहीं है इस लिए यह सब किसान हाथ पर हाथ धार कर बैठे है। इस लिए किसान की इस दुविधा का हाल मिल गया है और इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ आप बने रहे आप को भी मछली पालन शुरू करने के लिए लोन कहा से मिलेगा और कितनी प्रतिशत तक का लोन मिलेगा और इन की ट्रेनिक सभी सवाल के जवाब मिल जायेगा।

किसान मछली पालन से अच्छी कमाई के साथ अधिक मुनाफा भी कर शकता है। और मछली पालन शुरू करने के लिए आप को सरकार भी मदद करेंगी और इस की ट्रेनिंग भी मिल जाएगी। बाद में आप मछली पालन कर के अच्छा मुनाफा प्राप्त कर शकते है।

मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा (Machli Palan Ke Liye Loan Kaha Milega)

मछली पालन के लिए लोन आप को अपने जिले के पशुपालक विभाग या तो मत्स्य विभाग का संपर्क करना चाहिए। इन के लिए आप प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में आवेदन कर शकते है। इन के लिए आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in को भी विजिट कर शकते है।

मछली पालन शुरू करने के लिए किसान को सरकार भी मदद कर रही है। और इस योजना में 60 प्रतिशत तक की सब्जिडी दी जाती है। इस मछली पालन के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना चलाई जाती है। इन का संचालन के लिए केंद्र सरकार ने पशु पालन, मत्स्य पालन, डेयरी मंत्रालय, मत्स्य विभाग से लोन की सभी जानकारी मिलेगी।

इस योजना के माध्यम से मछली पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है और मछली पालन शुरू करने के लिए 3 लाख तक का ऋण दिया जाता है। और जिस किसान को मछली पालन शुरू करना है इन सभी किसान को ट्रेनिंग भी मिल जाएगी। और बाद में आप अपने खेत पर तालाब बना के मछली पालन शुरू कर शकते है।

मछली पालन लोन के लिए क्या करना होगा?

जीस किसी को मछली पालन लोन लेनी है इन लोगो को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। और किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन मिलेगी। इस किसान क्रेडिट कार्ड से आप को 3 लाख तक की लोन और इन का ब्याज दर भी बहुत कम होता है। मछली पालन के लिए केसीसी से सस्ता लोन लेना है तो पहले आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाले और इस के माध्यम से आप को सरकारी बैंक पर अप्लाई करना है। रिजर्व बैंक के देखरेख से अप्लाई के बाद 15 से 20 दिन में आप को लोन की राशि मिल जाएगी।

किसान को केसीसी लोन में ब्याज दर 4 प्रतिशत में 3 लाख तक की लोन प्रदान की जाती है। और यह राशि किसान समय के साथ भरपाई कर देता है तो इस ब्याज में भी कुछ लाभ प्रदान किया जाता है। किसान को केसीसी लोन पहले साल 50,000 से लेकर 1,00,000 तक की राशि प्रदान की जाती है पर लोन किसान समय के साथ भरपाई कर देता है तो अगले साल किसान को 3 लाख रूपए तक की लोन मिल जाती है।

इस योजना के आवेदन के लिए कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी?

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजन में आवेदन के लिए आप को कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी जो कुछ इस प्रकार के है।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर
  • निवास प्रमाणपत्र
  • जाती प्रमाणपत्रक
  • बैंक खता पासबुक

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को मछली पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा (Machli Palan Ke Liye Loan Kaha Milega) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment