Snake : घर में से सांप भगाने का आसान तरीका, ऐसे करके साप को भगा सकते हो।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
5/5 - (1 vote)
Ghar Mein Se Saap Bhagane Ka Aasan Tarika

घर में से सांप भगाने का आसान तरीका (Ghar Mein Se Saap Bhagane Ka Aasan Tarika) : विश्व में सांप (Snake) की 2500 से 3000 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। जिनमे से भारत में सांप (Snake) की लगभग 270 से 300 प्रजातियां पायी जाती हैं। जिनमें से लगभग 50 प्रजातियों में ही जहरीले सांप होते हैं। इनमें से भी लगभग 15 प्रजातियाँ ही ऐसी हैं, जो बहुत अधिक ज़हरीली हैं और इनके काटने पर मृत्यु भी हो सकती है।

घर में से सांप भगाने का आसान तरीका (Easy Way To Drive Away Snakes From The House)

आज हम घर में से सांप भगाने का आसान तरीका (Easy Way To Drive Away Snakes From The House) बताने वाले है। तो गर्मी के मौसम में सांप का निकलना आम बात है। खास कर ग्रामीण इलाकों में मिट्टी के बने घरों या आसपास ज्यादा सांप दिखे जाते हैं। सांप को देखने के बाद कई बार लोग डर के भागने लगते है। या उल्टा सांप को मार डालते हैं। गर्मी और बरसात के दिनों में सांप कांटने के मामले भी बढ़ जाते हैं। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए आदिवासी एक आसान तरीका आजमाते हैं। जो काफी आसान तरीका मन जाता है।

सदियों से आदिवासी सांप (Snake) को भगाने के लिए एक अनोखी खली का उपयोग करते हैं। जिसे महुआ की खली कहा जाता है। कई ग्रामीण इलाकों में इसे कोढ़ी खली भी कहते हैं। इसके एक टुकड़े को जलाकर घर के किसी कोने में रख दिया जाता है। जिससे सांप (Snake) घर से खुद भाग जाता है। आदिवासियों का मानना है कि इसका धुआं सांप को पसंद नहीं आता है। और खली जलाने पर वह महक के बाद उस स्थान को छोड़ देता है।

धुवे से ऐसे भागते है सांप (This Is How Snakes Run Away From Smoke)

दोस्तों आदिवासी बताते हैं कि ये खली महुआ से तैयार की जाती है। जो एक नशीला पदार्थ है। महुआ से ही नशीली शराब भी बनाई जाती है। महुआ तेल निकालने के बाद इसके अवशेष से बनी खली के धुएं में नशा होता है। जो खासकर कीड़े-मकोड़े या सांप को भगाने में कारगर होता है। लेकिन, इस धुएं का असर इंसानों पर नहीं होता है। वहीं, मछुआरे इस खली का उपयोग तालाब में मछलियों को हटाने के लिए भी करते हैं। जिसे पानी में डालने पर प्रभावित मछलियों के लिए यह जहर होता है और वह मर कर ऊपर आ जाती हैं।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को घर में से सांप भगाने का आसान तरीका (Ghar Mein Se Saap Bhagane Ka Aasan Tarika) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

Leave a Comment