बारिश के मौसम में अपने घर पर ही तरह तरह की सब्जियां उगा शकते है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
Barish Ke Mausam Me Tamatar Ki Kheti

बारिश के मौसम में टमाटर की खेती (Barish Ke Mausam Me Tamatar Ki Kheti) : दोस्तों बारिश के मौसम में आप अपने घर पर ही हर तरह की सब्जियां किचन गार्डन में बड़ी आसानी से ऊगा शकते है। जिस में से एक है टमाटर जैसे की जब बारिस का मौसम शुरू होता है। तब घर की सत पर एक गमले में आप टमाटर का पौधा लगा सकते है। इस से आप को बहुत ज्यादा फायदा होगा। जैसे की आप को टमाटर बाजार से नहीं लेने होगे और आप को टमाटर एक दम फ्रेश टमाटर मिल जायेगे। यह टमाटर एक दम ऑर्गेनिक होगे। इस से आप के शरीर को बहुत ज्यादा फायदा होगा।

बारिश के मौसम में टमाटर की खेती (Barish Ke Mausam Me Tamatar Ki Kheti)

विश्व में टमाटर की खेती बहुत ज्यादा होती है। टमाटर खट्टा होता है। टमाटर का आकार गोल और लमगोल होता है।टमाटर का रंग लाल रंगत और अनोखा स्वाद हर व्यंजन में चार चांद लगा देता है। चाहे वो करी हो, सलाद हो या फिर चटनी, टमाटर हर जगह अपना जादू दिखाता है। अगर घर में टमाटर का पौधा हो, तो ताज़े और स्वादिष्ट टमाटर का मज़ा तो और भी अच्छा आता है। खुद उगाए गए टमाटरों में ना सिर्फ़ स्वाद होता है, बल्कि उनमें भरपूर पोषण भी होता है। विटामिन सी, पोटेशियम और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, टमाटर न सिर्फ़ स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। तो अगली बार जब आप बाज़ार से टमाटर खरीदने जाएं, तो क्यों न घर पर ही टमाटर उगाने का प्रयास करें।

घर पर टमाटर का पौधा कैसे तैयार करे ?

दोस्तो आप को पहले बाजार से एक अच्छा कुंडा खरीदना पड़ेगा। कुंडा खरीदने के बाद आप को अच्छी मिट्टी का इंतजाम करना पड़ेगा। इस के बाद आप को कुंडे में मिट्टी डाल कर अच्छा खाद मिलाकर उसमे टमाटर का बीज डालना है। अगर आप के पास बीज नही है तो आप टमाटर का पौधा भी बो सकते है। अगर आप ने बीज डाला है तो 6 से 7 दिन में अंकुरित हो जायेगा।

बारिस के मौसम में ऐसे करें देखभाल

दोस्तो ऑफिस जाने वालों के लिए टमाटर के पौधों की देखभाल करना थोड़ी मुश्किल हो सकती है। क्योंकि टमाटर का पौधा बहुत ज्यादा नाजुक होता है। इस लिए इस पौधो को बहुत ज्यादा पानी भी नहीं दे सकते है। और पानी कम भी नहीं दे सकते है । जो आपके पास कुंडा है उसको सुबह सूर्य के धूप में लगाना है। हर दिन सुभा आप को लगाना है। इस से टमाटर के पौधे का विकास जल्दी हो जाता है। जब टमाटर आने लगे तब आप को मलचिंग करना है। इस से पौधा खराब नही होगा और पौधा टूट नही पाएगा। बीज बीज में आपको कुंडे में मिट्टी को बदलनी होगी। ऐसे टमाटर के पौधे का ख्याल रखा जाता है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को बारिश के मौसम में टमाटर की खेती (Barish Ke Mausam Me Tamatar Ki Kheti) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। कम लागत में अधिक मुनाफा यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment