गेंदा के पौधे को फूलो से भरने के लिए डाले यह फर्टिलाइजर

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Rate this post
Genda Ke Paudhe Ko Kon Sa Fertilizer Dale

गेंदा के पौधे को कौन सा फर्टिलाइजर डाले (Genda Ke Paudhe Ko Kon Sa Fertilizer Dale) : वर्तमान समय के अनुसार कई किसान भाई विविध फूलो की खेती करते है जैसे की गुलाब, गुड़हल, रजनीगन्धा, मोगरा, जुई, चंपा, चमेली, और गेंदा इन के अलावा भी कई सारे फूल है जो किसान बड़ी मात्रा में खेती करते है और अच्छी कमाई करते है।

गेंदा का फूल अधिकतम घर की सजावट और बड़े त्यौहार रीती रिवाज आदि में इस्तेमाल किया जाता है। इस लिए इन की मांग पुरे साल भर रहती है। इस लिए इन के बाजारी भाव भी अच्छे मिल जाते है और किसान को अच्छी कमाई भी होती है। पर कुछ किसान को गेंदा के पौधे को कौन सा खाद और फर्टिलाइजर देना है इन की अधिक जानकारी नहीं होती है इस लिए इन्हे उत्पादन बहुत कम मिलता है और कमाई भी बहुत नहीं होती है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की गेंदा के पौधे को कौन सा फर्टिलाइजर डाले (Genda Ke Paudhe Ko Kon Sa Fertilizer Dale) और कौन कौन सा खाद देना है ताकि गेंदा के पौधे से फूलो का उत्पादन अधिक प्राप्त हो शके और बंपर कमाई हो शके। यानि के गेंदा के पौधे को फूलो से भरने के लिए आप अपने घर पर ही कुछ खाद तैयार कर शकते है और इस खाद की वजे से गेंदा फूल का उत्पादन बढ़ा शकते है।

गेंदा के पौधे को कौन सा फर्टिलाइजर डाले (Genda Ke Paudhe Ko Kon Sa Fertilizer Dale)

अगर आपने भी अपने घर पर या तो खेत में गेंदा के पौधे लगाई है तो आप की इन के अधिक उत्पादन के लिए कुछ फर्टिलाइजर और खाद देनी होगी। गेंदा के फूल देखने में बहुत आकर्षित होते है और वातावरण को भी खुश्बूदार करते है। इन के अलावा गेंदा के फूल सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करते हैं।

हर कोई चाहता है की गेंदा का पौधा पुरे साल भर फूलो से भरा रहे पर कुछ गलती के कारण या तो अच्छे से देखभाल नहीं करने से गेंदा का पौधा मुर्जा जाता है। पर अब मुजा गई गेंदा के पौधे को फिर से हरा भर और फूलो से ढकने के लिए आप अपने घर पर ही कुछ चीजे की मदद से खाद तैयार कर के डालेंगे तो फिर से गेंदा का पौधा अच्छे से विकास करने लगेगा और फूलो से भी कर जाएंगे।

हम सब ने केले तो बहुत खाई है पर इन के छिलके फेक देते है पर अब के बाद इस केला के छिलके से ही खाद तैयार करना है और जो गेंदा का पौधा मुर्जा जाने लगा है इन्हे फिर से हरा भरा और फूलो से भरने के लिए यह केले से छिलके से तैयार किया खाद डालना है। यह खाद किसी फर्टिलाइजर से कम नहीं है। इस खाद से पौधे को जरूरु सारे पोषक तत्व मिल जाते है और गेंदा का पौधा फिर से हरा भरा हो जाता है। इन खाद से पौधे की विकास भी जल्द होती है।

केले के छिलके से खाद कैसे तैयार करें?

केले तो हम सब बड़ी साव से खाते है पर छिलके कचरे में फेक देते है। पर केले के छिलके में मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस अधिक मात्रा में मौजूद होते है। और यह सब गेंदा के पौधे के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। इन का खाद तैयार कर के आप गेंदा के पौधे को डालेंगे तो पौधा फूलो से लद जाते है।

केले के छिलके को आप छोटे छोटे टुकड़ो में बाट लेना है और इन छोटे टुकड़ो को आप एक कंटेनर में भरदे और इस केले के टुकड़े को पूरी तरह से भरने के लिए आप इस कंटेनर में पर्याप्त मात्रा में पानी डाले और इस कंटेनर को तक्कन से ढक दे बाद में इस कंटेनर को छायादार जगह पर रखे और इन्हे आप 2 से 3 सप्ताह तक रखे जब यह कंटेनर में खाद तैयार हो जाता है तब इस में से मिट्टी जैसी गंध आने लगती है तब आप को इस खाद को गेंदा के पौधे में डालना है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को गेंदा के पौधे को कौन सा फर्टिलाइजर डाले (Genda Ke Paudhe Ko Kon Sa Fertilizer Dale) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। कम लागत में अधिक मुनाफा यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

Leave a Comment