पेड़ नहीं पैसा सापने की मशीन है एक बार लगा के कई साल तक होगी कमाई

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
5/5 - (1 vote)
Kagzi Nimbu Ka Podha Kaha Milega

कागजी नींबू का पौधा कहां मिलेगा (Kagzi Nimbu Ka Podha Kaha Milega) : इस साल प्रचंड गर्मी पड़ रही है और मानसून समय के साथ आया नहीं है इस लिए सभी किसान भाई बड़ी चिंता में पड़ गई है। और बारिश नहीं होने से किसान पारंपरिक खेती और सब्जी की खेती करने में बड़ी मुश्किल हो रही है।

इस साल किसान को नींबू की खेती करने के लिए करोड़ो की संख्या में नींबू के पौधे दिए गई है। इस कागजी नींबू के पौधे की खासबात यह है की पौधे लगाने के बाद तीन साल बाद पौधा फल देने लगता है। और अन्य नींबू की किस्म से अलग ही है यह कागजी नींबू की किस्म इन के पौधे 12 महीने में दो बार फल देता है। इन के फल का छिलका पतला और रस की मात्रा भरपूर होती है।

कागजी नींबू के एक पौधे से कम से कम 40 से 50 किलोग्राम तक फल प्राप्त होता है। पर पूर्णरूप से विकसित पेड़ 100 से लेकर 150 किलोग्राम तक का फल प्राप्त कर शकते है। नींबू की यह उन्नत किस्म के पौधे राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब, उतर प्रदेश आदि राज्य में किसान बड़े स्तर पर कर रहे है और अधिक उत्पादन के साथ बंपर मुनाफा प्राप्त कर रहे है।

कागजी नींबू के पौधे लगाने का सही समय फरवरी महीने से मार्च महीना और जून महीने से जुलाई महीना है। पौधे की रोपाई करने से पहले खेत की अच्छी गहरी जुताई करे बाद में 20 सेमी की दुरी रख के खड्डा त्यार करे और इन खड्डे में आप मिट्टी के साथ अच्छे से सड़ी गोबर की खाद सुपर फास्फेट मिला के इन खड्डे को भरदे बाद में इस खड्डे में पौधे की रोपाई करनी है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को कागजी नींबू का पौधा कहां मिलेगा (Kagzi Nimbu Ka Podha Kaha Milega) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। कम लागत में अधिक मुनाफा यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

1 thought on “पेड़ नहीं पैसा सापने की मशीन है एक बार लगा के कई साल तक होगी कमाई”

  1. ये जो आर्टिकल आप डालते है इसमें, पौधे या बीज कहा उपलब्ध होगा जानकारी नहीं दी जाती जिससे असुविधा होती hai

    Reply

Leave a Comment