बारिश के मौसम के करे किसान इस सफ़ेद सोने की खेती कमाई होगी दो गुना अधिक।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
1/5 - (1 vote)
Til Ki Buvai Konse Mahine Me Karni Chahiye

तिल की बुवाई कौन से महीने में करनी चाहिए? (Til Ki Buvai Konse Mahine Me Karni Chahiye) : किसान बारिश के मौसम में अधिक मुनाफा वाली विविध फसल करते है इन में से मक्का, बाजरे, मूंग, ज्वार, तिल आदि फसल की खेती करते है और यह सब फसल कम लागत में अधिक उत्पादन और बंपर मुनाफा कराती है।

तिल एक नकदी फसल है और तिल की मांग बाजार में अधिक रहती है। और जब सर्दीका मौसम आता है तब तो इन की मांग अधिक रहती है। क्यों की तिल में से कई विविध मिठाई बनाई जाती है। जैसे की तिलकुट, रेवड़ी, गज़क, तिल बुग्गा, तिल के लड्डू, मरोड़ी, तिल की पट्टी, तिलौरी, तिल की चटनी, तिल कूटा या तिल चटका आदि मिठाई बनाई जाती है। इस लिए इन के भाव भी अच्छा रहता। है और किसान को अच्छी कमाई होती है।

आज के इस ikhedutputra.Com के इस आर्टिकल के माध्यम से हम हम जानेंगे की तिल की बुवाई कौन से महीने में करनी चाहिए? (Til Ki Buvai Konse Mahine Me Karni Chahiye) और टिल की खेती से होने वाला मुनाफा इन सभी बाटे पर अधिक जानकारी के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

तिल की बुवाई कौन से महीने में करनी चाहिए? (Til Ki Buvai Konse Mahine Me Karni Chahiye)

तिल की बुवाई आप फरवरी महीने से मार्च महीने तक कर शकते है और खरीफ सीजन में आप जून महीने से जुलाई महीने के बिच कर शकते है। पर तिल के बीज की बुवाई मुख्य खेत में करने से पहले बीज उपचार जरूर करें इन में आप कार्बेण्डाजीम 50 प्रतिशत WP से 2 ग्राम की मात्रा 1 किलोग्राम बीज के दर से बीज उपचारित जरूर करें।

तिल की फसल की अच्छी विकास और अधिक उत्पादन के लिए बलुई दोमट मिट्टी में करें पर जल निकास की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए और मिट्टी का पीएच रेंज 5 से 8 तक का होना चाहिए। अगर आप को एक हैक्टर जमीन में तिल की खेती करनी है तो आप को 5 से लेकर 6 किलोग्राम बीज की जरूरत होगी।

तिल की उन्नत किस्में कौन कौन सी है?

तिल की उन्नत किस्में कई सारी है जो अधिक उत्पादन के लिए जानी जाती है। जैसे की जे.टी.एस. 8, टी.के.जी. 308, टी.के.जी. 55, जे.टी-11 (पी.के.डी.एस.-11), जवाहर तिल 306, जे.टी.-22, इन से भी अधिक तिल की उन्नत किस्में हमारे देश में मौजूद है और इन की खेती कर के किसान अधिक उत्पादन के साथ बंपर मुनाफा करते है।

तिल की खेती से होनेवाली कमाई

तिल की खेती आमतौर पर सभी प्रकार की मिट्टी यानि के बलुई दोमट मिट्टी या रेतीली मिट्टी और किसी भी उपजाव मिट्टी से सब से अधिक उत्पादन देती है। इन की खेती जुलाई महीने में सब से अधिक विस्तार में की जाती है अधिक उत्पादन के लिए आप किसी अच्छी किस्में के बीज की बुवाई करें। पर खरीफ मौसम में टिल की खेती में लागत बहुत कम और मुनाफा अधिक होता है।

बरसात में तिल की खेती से मुनाफा अधिक होता है क्यों की बरसात के मौसम में तिल की खेती करने से इन की सिंचाई करने की भी जरुरत नहीं होती है और तिल की फसल को बहुत कम सिंचाई की जरूरत होती है इस लिए बारिश में समय समय बरसात भी आ जाती है और तिल की फसल को सिंचाई भी हो जाती है। इस लिए तिल की खेती बरसात के मौसम से कम महेनत और कम लागत में अधिक उत्पादन देती है और बंपर कमाई होती है।

अन्य भी पढ़े :

आज के इस आर्टिकल में हम ने आप को तिल की बुवाई कौन से महीने में करनी चाहिए? (Til Ki Buvai Konse Mahine Me Karni Chahiye) इन के बारे में अच्छी जानकारी बताई है। कम लागत में अधिक मुनाफा यह आर्टिकल आप को सेम की खेती के लिए बहुत हेल्फ फूल होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद भी आया होगा ऐसी हम उम्मीद रखते है। और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा किसान भाई और अपने मित्रो को शेयर करे।

हमारे इस ब्लॉग ikhedutputra.com पर हर हमेेश किसान को खेती की विविध फसल के उन्नत बीज से लेकर उत्पादन और इन से होने वाली कमाई और मुनाफा तक की सारी बात बताई जाती है। इन के अलावा जो किसान के हित में सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली विविध योजना और खेती के नई तौर तरीके के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इन सब की मदद से किसान खेतीबाड़ी से अच्छी इनकम कर सकता है। इस लिया आप हमारी यह वेबसाईट आईखेडूतपुत्रा को सब्सक्राब करे ताकि आप को अपने मोबाईल में रोजाना नई आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिलती रहे। इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

इस लेख को किसान के साथ शेयर करे...

नमस्कार किसान मित्रो, में Mavji Shekh आपका “iKhedutPutra” ब्लॉग पर तहेदिल से स्वागत करता हूँ। मैं अपने बारे में बताऊ तो मैंने अपना ग्रेजुएशन B.SC Agri में जूनागढ़ गुजरात से पूरा किया है। फ़िलहाल में अपना काम फार्मिंग के साथ साथ एग्रीकल्चर ब्लॉग पर किसानो को हेल्पफुल कंटेंट लिखता हु।

2 thoughts on “बारिश के मौसम के करे किसान इस सफ़ेद सोने की खेती कमाई होगी दो गुना अधिक।”

  1. Sir ji till ki kheti me spray kon kon si karna padega hame jankari de Dena ji till ki kheti karna chahta hu kya fayade ki kheti hai ji hame jankari Dena ji ok sir ji

    Reply

Leave a Comment